1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP News : सीएम योगी ने अवनीश अवस्थी को ही क्यों बनाया सलाहकार, जानें इसके सियासी मायने

UP News : सीएम योगी ने अवनीश अवस्थी को ही क्यों बनाया सलाहकार, जानें इसके सियासी मायने

यूपी के अपर मुख्य सचिव (गृह) रहे अवनीश कुमार अवस्थी रिटायरमेंट के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अपना सलाहकार नियुक्त कर दिया। शुक्रवार को इस बाबत आदेश भी जारी हो गया। बता दें कि अवनीश कुमार अवस्थी अपर मुख्य सचिव (गृह) पद से 31 अगस्त को ही रिटायर हुए थे। यूपी के गृह विभाग संभालने का सबसे लंबे समय तक का रिकॉर्ड भी अवस्थी के नाम है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। यूपी के अपर मुख्य सचिव (गृह) रहे अवनीश कुमार अवस्थी (Awanish Kumar Awasthi)  रिटायरमेंट के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने शुक्रवार को अपना सलाहकार नियुक्त कर दिया। शुक्रवार को इस बाबत आदेश भी जारी हो गया। बता दें कि अवनीश कुमार अवस्थी (Awanish Kumar Awasthi)  अपर मुख्य सचिव (गृह) पद से 31 अगस्त को ही रिटायर हुए थे। यूपी के गृह विभाग संभालने का सबसे लंबे समय तक का रिकॉर्ड भी अवस्थी के नाम है।

पढ़ें :- UP News: सर्वे के बीच मदरसों के बच्चों के लिए योगी सरकार  करने जा रही ये काम

अवस्थी के सलाहकार बनाए जाने के बाद से कई तरह की चर्चाएं शुरू हो गईं। सवाल उठ रहा है कि आखिर योगी ने अवस्थी को ही अपना सलाहकार क्यों बनाया? इसके सियासी मायने क्या हैं? बता दें कि अवस्थी की नियुक्ति 28 फरवरी 2023 तक के लिए ही है, ऐसे में इसके बाद वह क्या करेंगे? आइए जानते हैं विस्तार से…

इन्हीं खूबियों के चलते अवनीश कुमार अवस्थी बने नंबर 1

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) और अवनीश अवस्थी के बीच 20 साल से भी पुराना रिश्ता है। 2002-03 में अवनीश अवस्थी को गोरखपुर का जिलाधिकारी बने थे, तब योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के सांसद थे। तभी से उनके योगी आदित्यनाथ से रिश्ते प्रगाढ़ हैं।

योगी आदित्यनाथ जब 2017 में सत्ता संभाली, तब उन्होंने सबसे पहले केंद्र सरकार में डेप्युटेशन पर गए अवनीश कुमार अवस्थी को वापस यूपी बुलाका उन्हें बड़ी जिम्मेदारियां सौंपी। योगी के हर प्रशासनिक काम में अवनीश अवस्थी की भूमिका काफी अहम रही है। अवस्थी के पास प्रशासनिक कामकाज की अच्छी क्षमता है। योगी ने इसका पूरा फायदा उठाना चाहते हैं। यही वजह है कि अपर मुख्य सचिव का कार्यकाल खत्म होने के बाद सीएम योगी ने अवनीश अवस्थी को अपना सलाहकार नियुक्त कर लिया।

पढ़ें :- UP News: कार और रोडवेज बस की भिडंत, सिपाही समेत चार की मौत

केंद्र और प्रदेश सरकार के यूपी में चल रहे हर बड़े प्रोजेक्ट की जानकारी अवनीश अवस्थी को है। अवनीश अवस्थी ही सीएम योगी को हमेशा गाइड करते रहे हैं। ऐसे में इन प्रोजेक्ट के कामकाज में कोई देरी न हो इसके लिए अवस्थी को योगी अपने साथ रखना चाहते हैं।

बता दें कि अपर मुख्य सचिव गृह रहते हुए अवनीश अवस्थी का सबसे बड़ा काम प्रशासन और सरकार के बीच तालमेल बेहतर करना था। योगी इसे आगे भी जारी रखना चाहते हैं। अब अवस्थी योगी के लिए यह काम उनके सलाहकार के तौर पर करेंगे। अवस्थी को प्रशासन के सारे दांव-पेंच मालूम हैं। ऐसे में वह अफसरों से काम निकलवाना उन्हें अच्छी तरह से आता है।

फरवरी 2023 के बाद अवनीश अवस्थी को सरकार या संगठन में दी जा सकती है बड़ी जिम्मेदारी!

अवनीश अवस्थी को फरवरी 2023 तक सीएम योगी का सलाहकार बनाया गया है। इसके बाद संभव है कि उन्हें सरकार या संगठन में कुछ और बड़ी जिम्मेदारी दे दी जाए। आने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए अवनीश अवस्थी को संगठन में भी जिम्मेदारी दी जा सकती है। अवनीश के प्रशासनिक क्षमता का फायदा भाजपा लोकसभा चुनाव 2024 में उठा सकती है।

पढ़ें :- UP News: ट्रक और ट्रैक्टर ट्रॉली की आमने सामने भिड़ंत, 4 की मौत, 15 घायल
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...