1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP News : योगी सरकार इन मदरसों पर कसेगी नकेल, खंगालेगी इनकी पूरी कुंडली

UP News : योगी सरकार इन मदरसों पर कसेगी नकेल, खंगालेगी इनकी पूरी कुंडली

योगी सरकार (Yogi Government) यूपी में गैर-मान्यता प्राप्त मदरसों पर जल्द ही शिकंजा कसने वाला है। यूपी के ऐसे मदरसों पर नकेल कसने के लिए योगी सरकार (Yogi Government)  ने पूरी प्लानिंग कर ली है। यह जानकारी मदरसा बोर्ड( Madrasa Board) के चेयरमैन इफ्तिखार अहमद जावेद ने दी है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। योगी सरकार (Yogi Government) यूपी में गैर-मान्यता प्राप्त मदरसों पर जल्द ही शिकंजा कसने वाला है। यूपी के ऐसे मदरसों पर नकेल कसने के लिए योगी सरकार (Yogi Government)  ने पूरी प्लानिंग कर ली है। यह जानकारी मदरसा बोर्ड( Madrasa Board) के चेयरमैन इफ्तिखार अहमद जावेद ने दी है। उन्होंने कहा कि यूपी के मदरसों की पड़ताल करने के लिए जल्द एक सर्वे शुरू किया जाएगा। इस सर्वे के माध्यम से फंडिंग से लेकर मदरसे के संचालन की पूरी जानकारी हासिल की जाएगी।

पढ़ें :- औरैया जिले में शिक्षक की पिटाई से दलित छात्र की मौत मामले में योगी सरकार करें प्रभावी कार्रवाईः मायावती

इफ्तिखार अहमद जावेद (Iftikhar Ahmed Javed) की मानें तो यूपी सरकार जो कदम उठाने जा रही है, उसके अनुसार मदरसों को फंडिंग कहां से हो रही है? इसकी जांच होगी। इतना ही नहीं, मदरसों को कौन सी संस्थाएं मदद कर रही हैं और किस तरह की मदद कर रही है। इसकी भी जांच होगी। इसके साथ ही सरकार मदरसा शिक्षा परिषद (Madrasa Education Council) की नई नियमावली तैयार करवा रही है।

मदरसा बोर्ड ( Madrasa Board) के चेयरमैन इफ्तिखार अहमद जावेद (Iftikhar Ahmed Javed) ने कहा कि सर्वे के बाद पात्र मदरसों को ही मान्यता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इस साल से मदरसों में नए और आधुनिक विषयों की पढ़ाई शुरू होगी। मदरसों में नए विषयों के लिए शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी और शिक्षकों की नियुक्ति में सभी पैमाने पूरे किए जाएंगे।

योगी सरकार (Yogi Government)  मदरसों की शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है। यहां की शिक्षा व्यवस्था सुधारने के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा ( TET) की तर्ज पर मदरसा टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (MTET) को लागू करने का फैसला किया है। इसके लागू होने के बाद एमटीईटी (MTET)  पास करने वाले अभ्यर्थी ही मदरसों में शिक्षक बन पाएंगे।

पढ़ें :- यूपी में प्रतिपक्ष बेरोजगार, ऐसा बयान देकर योगी सरकार ने अहंकारी सोच व गैर-जिम्मेदाराना रवैये को किया उजागर : मायावती
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...