1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP News: सर्वे के बीच मदरसों के बच्चों के लिए योगी सरकार  करने जा रही ये काम

UP News: सर्वे के बीच मदरसों के बच्चों के लिए योगी सरकार  करने जा रही ये काम

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार मदरसों का सर्वे करा रही है. इस सर्वे के इस कदम को लेकर विपक्ष ने सवाल खड़े किये थे. वहीं, अब सरकार मदरसा के प्रतिभाशाली बच्चों को सम्मानित करेगी. इसको लेकर योगी सरकार के मंत्री का बयान आया है.

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार मदरसों का सर्वे करा रही है. इस सर्वे के इस कदम को लेकर विपक्ष ने सवाल खड़े किये थे. वहीं, अब सरकार मदरसा के प्रतिभाशाली बच्चों को सम्मानित करेगी. इसको लेकर योगी सरकार के मंत्री का बयान आया है.

पढ़ें :- Tikuniya violence : आशीष मिश्रा समेत 13 आरोपियों पर चलेगा किसानों की हत्या का केस

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल सिंह ने इसको लेकर कहा कि, मदरसे के कुछ प्रतिभाशाली बच्चे जिन्होंने एनईईटी (नीट) परीक्षा उत्तीर्ण की है, उन्हें सम्मानित किया जाए ताकि अन्य बच्चों में उच्च शिक्षा के प्रति जागरूकता उत्पन्न हो और मदरसों के बच्चों में आगे बढ़ने व पढ़ने की प्रेरणा जगाई जा सके.  साथ ही कहा कि, मदरसों की शिक्षा के आधुनिकीरण से छात्र एवं छात्राएं राज्य सरकार की मंशा के अनुसार डॉक्टर, इंजीनियर, आईएएस व उच्च पदों पर चयनित हो सकेंगे.

इसके साथ ही धर्मपाल सिंह ने कहा कि, यहाँ अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से उनके या उनके अभिभावकों के खातों में धनराशि भेजी जाएगी, जिससे छात्र-छात्राएं सुविधानुसार किताबों को खरीद सकें. इसके साथ ही मदरसों के सर्वे को लेकर अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने कहा कि, सर्वे को लेकर किसी प्रकार की भ्रम की स्थिति उत्पन्न न होने पाए.

उन्होंने कहा कि सर्वे कार्य केवल गैर मान्यता प्राप्त मदरसों की सूचना संकलित किए जाने के उद्देश्य से कराया जा रहा है न कि किसी प्रकार की जॉच से संबंधित है।

पढ़ें :- CM ने सुनी पीड़ितों की समस्या, कहा-हर किसी के साथ न्याय होना चाहिए
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...