1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP Nikay Chunav: निकाय चुनाव मामले में हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ SC पहुंची UP सरकार, चार जनवरी को सुनवाई

UP Nikay Chunav: निकाय चुनाव मामले में हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ SC पहुंची UP सरकार, चार जनवरी को सुनवाई

उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव मामले में सरकार की याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट सहमत हो गया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस मामले में चार जनवरी को सुनवाई करेगा। दरअसल, यूपी के स्थानीय निकाय चुनाव में ओबीसी आरक्षण का मामला सॉलीसीटर जनरल तुषार मेहता ने CJI के सामने रखा।

By शिव मौर्या 
Updated Date

UP Nikay Chunav: उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव मामले में सरकार की याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट सहमत हो गया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस मामले में चार जनवरी को सुनवाई करेगा। दरअसल, यूपी के स्थानीय निकाय चुनाव में ओबीसी आरक्षण का मामला सॉलीसीटर जनरल तुषार मेहता ने CJI के सामने रखा।

पढ़ें :- Tripura Assembly Election : त्रिपुरा में BJP ने जारी किया घोषणापत्र , राज्य के विकास पर किया फोकस

उन्होंने आरक्षण पर अध्ययन के लिए राज्य सरकार की तरफ से बनाए गए आयोग का हवाला दिया और हाईकोर्ट के आदेश पर रोक की मांग की। अब इस मामले में चीफ जस्टिस ने बुधवार यानी चार जनवरी को सुनवाई की बात कही है। हालांकि, यूपी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से जल्द सुनवाई की मांग की है। बता दें कि, उत्तर प्रदेश सरकार ने पांच दिसंबर को निकाय चुनाव के लिए आरक्षण की अधिसूचना जारी की थी।

इसके इसके खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई। कहा गया कि यूपी सरकार ने आरक्षण तय करने में सुप्रीम कोर्ट के ट्रिपल टेस्ट फॉर्मूले का पालन नहीं किया है। इस पर हाईकोर्ट ने आरक्षण की अधिसूचना रद्द करते हुए यूपी सरकार को तत्काल प्रभाव से बिना ओबीसी आरक्षण लागू किए नगर निकाय चुनाव कराने का फैसला दे दिया।

 

पढ़ें :- टीम इंडिया का स्कोर बिना किसी नुकसान के 60 रन पार, रोहित शर्मा की आक्रामक बल्लेबाजी जारी
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...