1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी: अब गाड़ियों पर लिखा मिला जाति और धर्म का नाम, तो सीज होगी गाड़ी और कटेगा चालान

यूपी: अब गाड़ियों पर लिखा मिला जाति और धर्म का नाम, तो सीज होगी गाड़ी और कटेगा चालान

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजनीति में जातीय समीकरण बेहद अहम है। यहां पर जातीय समीकरण बैठाने में सभी पार्टियां खुद को आगे रखती हैं। यहां लोग अपनी जाति का प्रचार प्रसार भी करते दिखते हैं। वह भी अपनी गाड़ियों के नंबर प्लेट के जरिए। आमतौर पर लोग अपनी गाड़ियों के नेमप्लेट पर जाट, यादव, गुर्जर, क्षत्रिय, राजपूत, पंडित, मौर्य जैसे शब्द लिखवा कर चलते हैं।

पढ़ें :- इस राज्य ने 15 दिसंबर तक विदेशी नागरिकों की एंट्री को किया बैन

लेकिन अब ऐसा करने वालों पर सरकार सख्त कार्रवाई करेगी। यूपी सरकार अब नंबर प्लेट की जगह जाति का स्टीकर लगाने वाली गाड़ियों को सीज करने की कार्यवाई करेगी। साथ ही ऐसे वाहन मालिकों का चालान भी किया जायेगा। गाड़ियों पर स्टीकर के माध्यम से अपनी जाति को दर्शाना, अब आपकी जेब भी खाली करेगा।

यूपी सरकार अब इस चलन पर लगाम लगाने की तैयारी कर रही है। इस बारे में प्रदेश के सभी ज़िलों के परिवहन अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं। यह आदेश केंद्रीय परिवहन विभाग के निर्देश के बाद दिये जा रहे हैं। बता दें कि, केंद्र सरकार को लगातार ऐसी शिकायतें मिल रही थीं, जिसमें ये कहा जा रहा था कि गाड़ियों मे जाति का स्टीकर लगाने का प्रचलन ज़्यादा है।

जिसके सांकेतिक अर्थ एक-दूसरी जातियों को कमतर दिखाने के लिये भी किया जाता है। लिहाजा सभ्य समाज के लिये ऐसी परंपरा ठीक नहीं है। इसी के आधार पर प्रधानमंत्री कार्यालय ने यूपी सरकार को पत्र लिखकर इस प्रथा पर रोक लगाने का निर्देश दिया है। इसके बाद योगी सरकार ने इस आशय के आदेश प्रदेश के सभी जनपदों के परिवहन अधिकारियों को जारी कर दिए हैं।

 

पढ़ें :- World AIDS Day 2021:आज विश्व एड्स दिवस है,जानें क्यों मनाया जाता है यह दिन

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...