1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. UP Panchayat Chunav 2021: 4 चरण में होंगे पंचायत चुनाव, इस तारीख में होगा पहले चरण का मतदान

UP Panchayat Chunav 2021: 4 चरण में होंगे पंचायत चुनाव, इस तारीख में होगा पहले चरण का मतदान

उत्तर प्रदेश में निर्वाचन आयोग ने आज पंचायत चुनाव की तारीखों का एलान करते हुए। एक बड़ा फैसला लिया है जिसमे आयोग ने प्रदेश में पंचायत चुनाव 4 चरणों में कराने का फैसला लिया है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Up Panchayat Chunav 2021 Panchayat Elections To Be Held In 4 Phases First Phase Will Be Voted On This Date

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में निर्वाचन आयोग ने आज पंचायत चुनाव की तारीखों का एलान करते हुए एक बड़ा फैसला लिया है जिसमे आयोग ने प्रदेश में पंचायत चुनाव 4 चरणों में कराने का फैसला लिया है। उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में चार चरणों में पंचायत चुनाव होंगे। साथ ही साथ 15 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा। दूसरे चरण 19 अप्रैल, तीसरा चरण 26 अप्रैल और चौथा चरण का चुनाव 29 अप्रैल को होगा।

पढ़ें :- उत्तर प्रदेश के 37 जिलों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की केंद्र ने मंजूरी

आपको बता दें  साथ ही प्रत्येक मंडल में एक चरण में एक ही जिले में चुनाव कराया जाएगा। इस संबंध में चुनाव आयोग द्वारा विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया। आयोग के मुताबिक, यदि किसी मंडल में जिलों की संख्या 4 से अधिक है तो वहां पर किसी एक चरण में दो जिलों में एक साथ चुनाव कराए जाएंगे।

दिशा-निर्देश में यह भी कहा गया है कि इस बार पोलिंग पार्टी में पीठासीन अधिकारी के अतिरिक्त तीन मतदान कर्मी नियुक्त किए जाएंगे। आयोग ने यह भी स्पष्ट किया है कि जिले के सभी विकास खंडों में एक साथ चुनाव कराने से पोलिंग पार्टियों के लिए कर्मचारियों और अधिकारियों की आवश्यकता मंडल के दूसरे जिले से पूरा किया जाएगा। इसका निर्णय मंडलायुक्त करेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X