UP: वाराणसी में साधू-संतों पर लाठीचार्ज, इलाके में लगा कर्फ़्यू

वाराणसी। यूपी के वाराणसी में एक हफ्ते पहले हुए साधू-संतों पर लाठीचार्ज के मामले ने सोमवार को काफी तूल पकड़ लिया। लाठी चार्ज के विरोध में साधू-संतों ने एक रैली का आयोजन किया था। इसी दौरान रैली में शामिल कुछ लोगों ने पुलिस पर पथराव कर दिया, जिसके बाद हालात बिगड़ गए। पुलिस ने भीड़ पर लाठी चार्ज कर दिया, जिससे इलाके में भगदड़ मच गई। 

पुलिस ने शहर के चार पुलिस स्टेशनों के तहत आने वाले पूरे इलाके में कर्फ्यू लगा दिया है। पुलिस ने शहर के लोगों से घर में ही रहने की अपील भी की है। पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच अब भी पथराव-फायरिंग जारी है।

जानकारी के मुताबिक पुलिस के लाठी चार्ज से गोदौलिया और आसपास के ‌इलाके में भगदड़ मच गई। भीड़ में शामिल में लोगों ने पुलिस पर पथराव कर दिया। नजदीक के तांगा स्टैंड की कई गाड़ियां फूंक डाली। झड़प के दौरान साधु-संतों के साथ-साथ आधा दर्जन से अधिक पुलिसकर्मी घायल हुए हैं।

ज्ञात हो कि एक सप्ताह पहले ही वाराणसी में गणेश प्रतिमा के गंगा में विसर्जन के दौरान पुलिस ने संत समाज पर लाठी चार्ज किया था। इसी के विरोध में सोमवार को साधु संतो ने ‘अन्याय प्रतिकार रैली’ का आह्वाहन किया था। रैली में शामिल होने के लिए वाराणसी के संतो के अलावा कई अन्य शहरों से संत पहुंचे। रैली का आयोजन वाराणसी के टाउन हाल में किया गया था, जहां हजारों की संख्या में लोगों को हुजूम इस रैली के समर्थन में उतरा।

साधू संतो को मनाने में नाकाम रही पुलिस ने सोमवार को शांतिपूर्वक रैली को संपन्न कराने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की थी।