1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. ओमिक्रॉन से निपटने के लिए यूपी तैयार, सीएम योगी ने दिया ये बड़ा निर्देश

ओमिक्रॉन से निपटने के लिए यूपी तैयार, सीएम योगी ने दिया ये बड़ा निर्देश

यूपी कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) से निपटने के लिए हर स्तर पर तैयार है। सीएम योगी ने प्रदेश में टीकाकरण के साथ ही सामान्य बेड और आईसीयू (ICU) को तैयार रखने, दवाओं के इंतजाम पर भी जोर दिया है। बता दें कि नया वैरिएंट ओमिक्रॅान (Omicron) को डेल्टा प्लस की अपेक्षा कम खतरनाक है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। यूपी कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) से निपटने के लिए हर स्तर पर तैयार है। सीएम योगी ने प्रदेश में टीकाकरण के साथ ही सामान्य बेड और आईसीयू (ICU) को तैयार रखने, दवाओं के इंतजाम पर भी जोर दिया है। बता दें कि नया वैरिएंट ओमिक्रॅान (Omicron)  को डेल्टा प्लस की अपेक्षा कम खतरनाक है। फिर भी राज्यस्तरीय स्वास्थ्य परामर्शदाता समिति ने इस नए वैरिएंट से निपटने की पुख्ता रणनीति तैयार की है। समिति की रिपोर्ट के आधार पर सभी जिलों में तैयारी रखने के निर्देश दिए गए हैं।

पढ़ें :- IND vs AUS Nagpur Test Live : ऑस्ट्रेलिया को स्मिथ-लाबेशन ने संभाला, 50 रन पर गिरे दो विकेट

इसके तहत टीकाकरण (vaccination) की गति बढ़ाने, स्वच्छता अभियान निरंतर चलाने, फोकस सैंपलिंग, सर्विलांस आदि गतिविधियां निरंतर चलती रहेंगी। सभी मेडिकल कॉलेज में 100 बेड वाले पीडियाट्रिक इंटेसिव केयर यूनिट (PICU) एवं न्यूनेटल इंटेसिव केयर यूनिट (NICU) के बेडों की जांच कर उन्हें तैयार रखने का निर्देश दिया गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को ऑक्सीजन, लैब, जांच किट के बारे में भी लगातार समीक्षा करने को कहा गया है।

जांच का दायरा बढ़ाएं

प्रदेश की 3011 पीएचसी और 855 सीएचसी पर सुविधाएं दुरुस्त रखने, 73000 निगरानी समितियों को सक्रिय रहने और जांच का दायरा निरंतर बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। अभी हो रही डेढ़ लाख कोविड जांच (Covid Test) को बढ़ाकर ढ़ाई लाख करने और पॉजिटिव केस में जीनोम सीक्वेंसिंग (Genome Sequencing) के लिए सैंपल रखने के भी निर्देश हैं।

पढ़ें :- महराजगंज:अखिलानंद हत्याकांड का खुलासा,मुख्य आरोपित गिरफ्तार
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...