1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP School-College Closed : स्कूल-कॉलेज और यूनिवर्सिटी 16 जनवरी तक बंद, समय पर होगी परीक्षा

UP School-College Closed : स्कूल-कॉलेज और यूनिवर्सिटी 16 जनवरी तक बंद, समय पर होगी परीक्षा

UP School, College Closed:  योगी सरकार (Yogi Government) ने सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेज को कोरोना के चलते बंद करने का फैसला लिया है। सरकार ने आदेश जारी कर कहा कि अगले सात दिनों तक राज्य के किसी भी विश्वविद्यालय और कॉलेज में ऑफलाइन कक्षाएं नहीं लगेंगी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

UP School, College Closed:  योगी सरकार (Yogi Government) ने सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेज (college and university closed) को कोरोना के चलते बंद करने का फैसला लिया है। सरकार ने आदेश जारी कर कहा कि अगले सात दिनों तक राज्य के किसी भी विश्वविद्यालय और कॉलेज में ऑफलाइन कक्षाएं नहीं लगेंगी।

पढ़ें :- इस राज्य में 11वीं और 12 वीं की कक्षाएं 26 जुलाई से होगीं शुरू, ये है शर्त

यूपी में 10 जनवरी से ऑनलाइन कक्षाएं (Online Classes) चलाई जाएंगी, जिससे छात्रों की पढ़ाई बंद न हो। सरकार के तरफ से जारी नियमों में ये भी बताया है कि सभी शिक्षण संस्थान निर्धारित समय के अनुसार, परीक्षा आयोजित कर सकते हैं। बीते 8 जनवरी को सरकार ने 16 जनवरी तक सभी विश्वविद्यालय, डिग्री कॉलेज और उच्च शिक्षा संस्थान बंद कर दिए हैं। अब इन संस्थानों में छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाया (Online Classes) जाएगा। यह आदेश सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों और उनसे संबद्ध कॉलेजों पर लागू होगा।

 

बता दें कि इससे पहले कक्षा 10वीं और 12वीं तक के स्कूल 16 जनवरी तक बंद कर दिए गए हैं। इनकी ऑनलाइन पढ़ाई चल रही है। हालांकि 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्र सिर्फ कोरोना टीकाकरण के लिए स्कूल जा सकेंगे। उच्च शिक्षा सचिव शमीम अहमद खान (Higher Education Secretary Shamim Ahmed Khan) ने कहा कि यूपी उच्च शिक्षा विभाग (UP Higher Education Department) के अंतर्गत आने वाले सभी राज्यों, निजी विश्वविद्यालयों, उनसे संबद्ध कॉलेजों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों को एहतियात के तौर पर 10 से 16 जनवरी 2022 तक ऑफलाइन रूप से बंद रहेंगे। वहीं, 10 जनवरी से ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी। बता दें कि 8 दिन में 16 गुना बढ़े कोरोना के मामले शनिवार को यूपी में कोरोना के सबसे ज्यादा 6411 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद अब राज्य में एक्टिव केस 18551 हो गए हैं।

पढ़ें :- अब स्कूलों में ऑनलाइन क्लास भी हुई बैन, किया उल्लंघन तो योगी सरकार करेगी सख्त कार्रवाई
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...