यूपी में नगरीय निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी, तीन चरणों में होगा मतदान

यूपी में नगरीय निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी, तीन चरणों में होगा मतदान

लखनऊ। उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को प्रदेश के नगरीय निकाय चुनाव 2017 की अधिसूचना जारी कर दी है। आयोग के आदेश के अनुसार उत्तर प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के लिए आचार संहिता लागू हो गई है। राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त एसके अग्रवाल ने चुनावी कार्यक्रम की घोषणा करते हुए बताया कि इस चुनाव के लिए मतदान 22, 26 और 29 नवंबर को करवाया जाएगा। जिसके परिणाम 1 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

इस चुनाव से यूपी के 16 नगर निगमों, 198 नगर पालिका परिषद् और 438 नगर पंचायतों के लिए मेयर और अध्यक्षों का निर्वाचन होगा। नगर निगमों के अंतर्गत आने वाले 1300 बार्डों, नगर पालिका परिषद् के 5261 वार्डों और नगर पंचायतों के अंतर्गत आने वाले 5434 वार्डों के लिए सदस्यों का चुनाव भी होगा।

{ यह भी पढ़ें:- सपा कार्यकर्ता और पदाधिकार एकजुट होकर लड़ें निकाय चुनाव: अखिलेश यादव }

नगर निकाय चुनाव में 3.32 करोड़ मतदाता वोटिंग में हिस्सा लेंगे। जिसके लिए 11389 मतदान केन्द्र और 36269 मतदान स्थल निर्धारित किए गए हैं। इस चुनाव में हिस्स लेने वाले मतदाताओं में 53.5 प्रतिशत पुरुष और 46.5 प्रतिशत महिला मतदाता शामिल होंगे।

निर्वाचन आयोग ने ​स्पष्ट किया है कि इस निकाय चुनाव आचार सहिंता में नगरीय निकाय स्तर से संबन्धित विभागों में​ किसी प्रकार के विकास कार्य, कर्मचारियों के स्थानांतर​ण, नियुक्ति और पदोन्नति संबन्धित फैसले नहीं लिए जा सकेंगे। जिला स्तर के प्रशासनिक अधिकारी चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक अपने मुख्यालय को किसी भी सूरत में नहीं छोड़ सकेंगे।

Loading...