UP शिक्षक भर्ती: 67,867 अभ्यर्थियों को जिला आवंटित, 3 जून से काउंसिलिंग

teacher
UP शिक्षक भर्ती: 67,867 अभ्यर्थियों को जिला आवंटित, 3 जून से काउंसिलिंग

लंबे इंतजार के बाद उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद ने प्राथमिक विद्यालयों के लिए 69000 सहायक शिक्षक भर्ती के लिए लिस्ट जारी कर दी है। सोमवार रात 67867 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति के लिए चयन सूची सोमवार की रात जारी की गई। लिखित परीक्षा में 1133 एसटी अभ्यर्थी नहीं मिलने के कारण उनकी सीट खाली रखी गई है। परिषद की ओर से जारी सूची में अभ्यर्थियों को आवंटित जिलों का विवरण है। तीन से छह जून के बीच काउंसलिंग होगी।

Up Teacher Recruitment 67867 Candidates Allotted District Counseling From June 3 :

अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाकर पूरी लिस्ट देख सकते हैं। अभ्यर्थी को काउंसलिंग के दौरान आवेदन पत्र में प्रस्तुत प्रमाण पत्रों को प्रस्तुत करना होगा। काउंसलिंग में प्रमाण पत्रों को प्रस्तुत नहीं करने पर अभ्यर्थी का चयन नहीं होगा।

9 हजार अभ्यर्थियों ने नहीं किया आवेदन

69000 शिक्षक भर्ती में सफल 1.46 लाख अभ्यर्थियों में से लगभग नौ हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन ही नहीं किए। शिक्षक भर्ती में लगभग 1.37 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसमें पहली मेरिट लिस्ट में 67,867 अभ्यर्थियों को शामिल किया गया है। इस भर्ती के लिए 28 मई तक आवेदन लिए गए थे। शिक्षक भर्ती में तय पद 69 हजार से दो गुने से अधिक अभ्यर्थियों के लिखित परीक्षा पास होने के कारण काउंसलिंग का महत्व और बढ़ गया है। पहले चरण की काउंसलिंग में अनुपस्थित रहने वाले अभ्यर्थियों के बदले बाद में काउंसलिंग की दूसरी तिथि जारी की जाएगी।

हाई कोर्ट में सुनवाई के चलते लिस्ट जारी करने में देरी हुई

सहायक अध्यापक भर्ती की उत्तर कुंजी को लेकर हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में सोमवार को ही सुनवाई के चलते बेसिक शिक्षा परिषद और एनआईसी के अधिकारियों को मेरिट जारी करने में देरी हुई। कोर्ट से उत्तरकुंजी मामले में फैसले की तिथि तीन जून तय कर देने के बाद मेरिट जारी करने की प्रक्रिया शुरू हुई।

लंबे इंतजार के बाद उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद ने प्राथमिक विद्यालयों के लिए 69000 सहायक शिक्षक भर्ती के लिए लिस्ट जारी कर दी है। सोमवार रात 67867 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति के लिए चयन सूची सोमवार की रात जारी की गई। लिखित परीक्षा में 1133 एसटी अभ्यर्थी नहीं मिलने के कारण उनकी सीट खाली रखी गई है। परिषद की ओर से जारी सूची में अभ्यर्थियों को आवंटित जिलों का विवरण है। तीन से छह जून के बीच काउंसलिंग होगी। अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाकर पूरी लिस्ट देख सकते हैं। अभ्यर्थी को काउंसलिंग के दौरान आवेदन पत्र में प्रस्तुत प्रमाण पत्रों को प्रस्तुत करना होगा। काउंसलिंग में प्रमाण पत्रों को प्रस्तुत नहीं करने पर अभ्यर्थी का चयन नहीं होगा। 9 हजार अभ्यर्थियों ने नहीं किया आवेदन 69000 शिक्षक भर्ती में सफल 1.46 लाख अभ्यर्थियों में से लगभग नौ हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन ही नहीं किए। शिक्षक भर्ती में लगभग 1.37 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसमें पहली मेरिट लिस्ट में 67,867 अभ्यर्थियों को शामिल किया गया है। इस भर्ती के लिए 28 मई तक आवेदन लिए गए थे। शिक्षक भर्ती में तय पद 69 हजार से दो गुने से अधिक अभ्यर्थियों के लिखित परीक्षा पास होने के कारण काउंसलिंग का महत्व और बढ़ गया है। पहले चरण की काउंसलिंग में अनुपस्थित रहने वाले अभ्यर्थियों के बदले बाद में काउंसलिंग की दूसरी तिथि जारी की जाएगी। हाई कोर्ट में सुनवाई के चलते लिस्ट जारी करने में देरी हुई सहायक अध्यापक भर्ती की उत्तर कुंजी को लेकर हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में सोमवार को ही सुनवाई के चलते बेसिक शिक्षा परिषद और एनआईसी के अधिकारियों को मेरिट जारी करने में देरी हुई। कोर्ट से उत्तरकुंजी मामले में फैसले की तिथि तीन जून तय कर देने के बाद मेरिट जारी करने की प्रक्रिया शुरू हुई।