1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी के शिक्षक, अनुदेशक व शिक्षामित्रों को सत्र समाप्ति तक वर्क फ्रॉम होम की छूट

यूपी के शिक्षक, अनुदेशक व शिक्षामित्रों को सत्र समाप्ति तक वर्क फ्रॉम होम की छूट

यूपी में कोरोना संक्रमण को देखते हुए योगी सरकार ने गुरुवार को बड़ा फैसला लिया है। बेसिक शिक्षा परिषद के सभी शिक्षकों, अनुदेशकों, कस्तूरबा गांधी की शिक्षिकाओं, शिक्षा मित्रों को सत्र की समाप्ति तक घर से काम करने की छूट दे दी गई है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। यूपी में कोरोना संक्रमण को देखते हुए योगी सरकार ने गुरुवार को बड़ा फैसला लिया है। बेसिक शिक्षा परिषद के सभी शिक्षकों, अनुदेशकों, कस्तूरबा गांधी की शिक्षिकाओं, शिक्षा मित्रों को सत्र की समाप्ति तक घर से काम करने की छूट दे दी गई है।

पढ़ें :- अखिलेश, बोले- हारती भाजपा की ये हताशा भरी साज़िश, मेरे हैलिकॉप्टर को बिना कारण बताए दिल्ली में है रोका

यूपी के बेसिक शिक्षा, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. सतीश द्विवेदी ने ट़्वीट कर लिखा है कि कोविड-19 की वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए अब वर्तमान शैक्षिक सत्र के अंत (20 मई 2021) तक बेसिक शिक्षा परिषद के सभी शिक्षकों, शिक्षामित्रों, अनुदेशकों तथा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की शिक्षिकाओं को घर से कार्य करने की अनुमति होगी।

पढ़ें :- UP Elections 2022 : अपना दल (एस) ने तीन उम्मीदवारों की दूसरी सूची की जारी

एक से 8 तक रहेंगे सभी सरकारी स्कूल बंद

बता दें 20 मई 2021 तक कक्षा 1 से 8 तक के समस्त परिषदीय, सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त व कस्तूरबा विद्यालय एवं अन्य बोर्ड के विद्यालयों में शैक्षिक कार्य पूरी तरह बंद करने का आदेश जारी किया गया है। बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने बताया कि 20 मई 2021 तक छात्र-छात्राएं विद्यालय में उपस्थित नहीं होंगे। इसके अलावा परिषदीय शिक्षक , शिक्षामित्रों ,अनुदेशकों के साथ कस्तूरबा विद्यालय को भी विभागीय कार्य घर से करने की अनुमति दी गई है।

फोन पर अफसरों से संपर्क में रहना होगा

उन्होंने बताया कि उनको यह भी निर्देशित किया गया है कि जिला प्रशासन , सक्षम प्राधिकारी द्वारा परिषदीय शिक्षकों ,शिक्षामित्रों व अनुदेशकों को दिए जाने वाले प्रशासनिक कार्य व दायित्वों के लिए आवश्यकता पड़ने पर उनकी तैनाती एवं उपस्थिति को भी सुनिश्चित कराया जाएगा। ऐसे में फोन और इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से यह सभी अपने उच्च अधिकारियों के संपर्क में रहेंगे।

प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षित स्नातक एसोसिएशन ने फैसले का किया स्वागत

पढ़ें :- Schools closed : यूपी में जानें कब तक फिर बंद किए गए स्‍कूल-काॅलेज, जारी रहेंगी ऑनलाइन क्‍लासेज़

प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षित स्नातक एसोसिएशन के प्रान्तीय अध्यक्ष विनय कुमार सिंह ने कहा कि बेसिक शिक्षामंत्री का निर्णय स्वागत योग्य है। उन्होंने कहा कि अगर ये निर्णय बिगड़ती हुई परिस्थितयों को देखते हुए थोड़ा पहले लेते तो और ज्यादा अच्छा होता।

यूपी में अब मंगलवार सुबह तक लॉकडाउन

उधर योगी सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक और बड़ा फ़ैसला किया है। इसके तहत अब यूपी में साप्ताहिक लॉक डाउन का दायरा बढेगा। अब शुक्रवार रात से मंगलवार सुबह 7 बजे तक लॉक डाउन रहेगा। वीकेंड्स के अलावा आगे दिनों में भी लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। सीएम योगी का निर्देश है कि आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बाकी सभी से लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराया जाए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...