1. हिन्दी समाचार
  2. यूपी: टूटते ट्राफिक रूल्स के बढ़ोत्तरी के चलते ट्रैफिक पुलिस साल में कमाएगी 250 करोड़ रूपए

यूपी: टूटते ट्राफिक रूल्स के बढ़ोत्तरी के चलते ट्रैफिक पुलिस साल में कमाएगी 250 करोड़ रूपए

Up Traffic Police Will Earn 250 Crores Rupees In A Year Due To Breaking Traffic Rules

By पर्दाफाश समूह 
Updated Date

लखनऊ। चालान की राशि बढ़ने के बाद आप सोच रहें होंगे कि यूपी के लोगों में यातायात नियमों के पालन को लेकर डर और जागरूकबढ़ गयी होगी मगर ऐसा नहीं है। यूपी में जून में चालान राशि की बढ़ोतरी के बाद से ट्रैफिक रूल्स ज़्यादा तोड़े जा रहें हैं। इस बात का खुलासा तब हुआ जब सितंबर महीने के पहले चार दिन में ही प्रदेशभर में पांच करोड़ रुपये से ज्यादा के चालान हो चुके हैं। जिसके चलते ये कहा जा रहा है कि अगर इसी तरह चालान कटता रहा तो ट्रैफिक पुलिस साल में 250 करोड़ से ज्यादा कमाएगी।

पढ़ें :- नौतनवां:एक साथ उठी पति-पत्नी की अर्थिया,रो उठा पूरा नगर

बता दें कि इन चार दिनों में प्रदेशभर में चार करोड़ 96 लाख साठ हजार आठ सौ रुपये के ई-चालान कट चुंके हैं। यानि हर दिन औसतन 11000 से ज्यादा लोगों के चालान हो रहे हैं। साथ ही ये भी बताया गया कि ट्रैफिक पुलिस द्वारा एक वित्तीय साल में अभी तक जुर्माने की अधिकतम वसूली 70 से 72 करोड़ तक रही है।

बताते चलें कि अभी केंद्र के नए नियमों के तहत चालान की वसूली नहीं शुरू की गई है। सात जून 2019 को बढ़ी हुई जुर्माना राशि की अधिसूचना जारी कर दी थी। सरकार को उम्मीद थी कि जुर्माना राशि बढ़ेगी तो लोग डरकर कम ट्रैफिक रूल्स तोड़ेंगे। लेकिन ऐसा नहीं हुआ बल्कि जुर्माने की नई राशि लागू होने से पहले ही मई 2019 में तीन लाख 65 हजार 452 लोगों के चालान हुए और उनसे यातायात विभाग ने पांच करोड़ 13 लाख 57 हजार सौ रुपये का शमन शुल्क वसूला।

यूपी के सभी जिलों में पूरी तरह से ई-चालान व्यवस्था को लागू किया जाएगा। इसके लिए यातायात विभाग करीब 25 करोड़ रुपये खर्च करेगा। इस रकम से प्रदेश में तैनात ट्रैफिक कॉन्स्टेबल से लेकर इंस्पेक्टर तक सभी 3,656 ट्रैफिककर्मियों को एक-एक मोबाइल हैंडसेट, थर्मल प्रिंटर और बॉडी वॉर्न कैमरा उपलब्ध करवाए जाएंगे।

पढ़ें :- किसान आंदोलनः 10वें दौर की बातचीत बेनतीजा, 22 जनवरी को होगी अगली बैठक

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...