1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी के गांव होंगे स्मार्ट: ग्राम सचिवालय को अब इंटरनेट की सुविधा, 50 मीटर के दायरे में मिलेगी फ्री वाई-फाई

यूपी के गांव होंगे स्मार्ट: ग्राम सचिवालय को अब इंटरनेट की सुविधा, 50 मीटर के दायरे में मिलेगी फ्री वाई-फाई

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (yogi adityanath government) अपने दूसरे कार्यकाल में लगातार बड़े निर्णय ले रही है। इसी क्रम में अब उत्तर प्रदेश के गांवों को स्मार्ट गांव बनाने की प्रक्रिया भी शुरू हो गयी है। गांवों को स्मार्ट बनाने के साथ ही वहां पर इंटरनेट की भी सुविधा दी जाएगी।

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (yogi adityanath government) अपने दूसरे कार्यकाल में लगातार बड़े निर्णय ले रही है। इसी क्रम में अब उत्तर प्रदेश के गांवों को स्मार्ट गांव बनाने की प्रक्रिया भी शुरू हो गयी है। गांवों को स्मार्ट बनाने के साथ ही वहां पर इंटरनेट की भी सुविधा दी जाएगी। अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने पत्र लिखकर कहा है कि, प्रदेश के 58,189 ग्राम पंचायतों में ग्राम सचिवालय के स्थापना की कार्यवाही प्रचलित है।

पढ़ें :- नौतनवा:ब्लाक प्रमुख ने आरसीसी सड़क के लिए किया भूमि पूजन

ग्राम पंचायत कार्यालय को ग्राम सचिवालय के नाम से स्थापित किया जा रहा है। ग्राम सचिवालय के स्थापना के बाद गांव के लोगों को विभिन्न विभागों से जिन दस्तावेजों/अभिलेखों/कागजात की आवश्यकता पड़ती है, उपरोक्त समस्त अभिलेख ग्राम सचिवालय में पंचायत सहायक/ कॉमन सर्विस सेन्टर (C.S.C.) के माध्यम से प्राप्त हो सकेगा। इसकी व्यवस्था भी बनायी जा रही है।

हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिीविटी कराई जाएगी उपलब्ध
स्मार्ट ग्राम की उक्त परिकल्पना के दृष्टिगत शासन द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि ग्राम पंचायत के ग्राम सचिवालय कार्यालय को हाई स्पीड विश्वसनीय इण्टरनेट कनेक्टिीविटी उपलब्ध करायी जाए। साथ ही ग्राम सचिवालय भवन के 50 मीटर के दायरे (रेडियस) में ग्रामीण जन के लिए फ्री वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करायी जाए।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...