1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP Weather Alert : यूपी में मौसम ने ली करवट, इन जिलों में 16 जून से होगी बारिश, मिलेगी गर्मी से राहत

UP Weather Alert : यूपी में मौसम ने ली करवट, इन जिलों में 16 जून से होगी बारिश, मिलेगी गर्मी से राहत

यूपी में बीते कई दिनों से जारी तपिश से कुछ जिलों को राहत मिलनी शुरु हो गई है। मध्यप्रदेश की सीमा से सटे यूपी के जिलों में मौसम बदल गया है। प्रयागराज से लेकर बुन्देलखण्ड के चित्रकूट तक या तो हल्की बारिश हुई है या फिर बादलों का जमावड़ा है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। यूपी में बीते कई दिनों से जारी तपिश से कुछ जिलों को राहत मिलनी शुरु हो गई है। मध्यप्रदेश की सीमा से सटे यूपी के जिलों में मौसम बदल गया है। प्रयागराज से लेकर बुन्देलखण्ड के चित्रकूट तक या तो हल्की बारिश हुई है या फिर बादलों का जमावड़ा है।

पढ़ें :- गोमती रिवर फ्रंट घोटाला: दो पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन और दीपक सिंघल पर कसेगा शिकंजा, सीबीआई ने जांच के लिए मांगी मंजूरी

बादलों की आवाजाही और हवा के तेज झोंकों के कारण तपिश से लोगों को राहत मिली है। मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार की रात चढ़ते चढ़ते कई और जिलों को भी ये खुशनसीबी हासिल हो जायेगी। अनुमान ये भी है कि 16 और 17 जून को प्रदेश के ज्यादा बड़े हिस्से में बारिश होगी। बुन्देलखण्ड और ब्रज क्षेत्र के कुछ जिले शायद इस सौगात से वंचित रह जाएं।

मौसम विभाग के अभी तक के अनुमान के मुताबिक अब से लेकर 16 जून की सुबह 8 बजे तक जिन जिलों में बारिश की संभावना है वे जिले हैं – बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, भदोही, जौनपुर, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी और ललितपुर।

इन जिलों में कल बारिश

इसके अलावा 16 जून की सुबह 8 बजे से लेकर 17 जून की सुबह 8 बजे तक जिन जिलों में बारिश की संभावना जताई गयी है। वे जिले हैं – नोएडा, लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज, मेरठ, कानपुर, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, भदोही, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, उन्नाव, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, गाजियाबाद, हापुड़, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल और बदायूं।

पढ़ें :- Lucknow News: पत्नी और बच्चों को कमरे में बंदकर रेलवे ठेकेदार को गोलियों से भूना, दिनदहाड़े वारदात से हड़कंप

इन सभी जिलों में बारिश की संभावना तो है ही लेकिन, इसी के साथ इन जिलों में 30 से लेकर 40 किलो मीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से तेज हवा के झोंके भी चलेंगे। यानी मौसम का मिजाज एकदम चिल हो जायेगा। 45 डिग्री सेल्सियस तापमान वाले मौसम में इससे बड़ा तोहफा भला क्या होगा।

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 17 या 18 जून में मॉनसून प्रदेश में प्रवेश कर सकता है। बहुत संभव है कि 16, 17 और 18 जून में होने वाली बारिश को मॉनसूनी बारिश घोषित कर दिया जाए। फिलहाल सुकून की बात ये है कि अगले तीन से चार दिनों तक मौसम की तल्खी गायब रहेगी और राहत मिल सकेगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...