1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP Weather Forecast : यूपी में बिगड़ा मौसम का मिजाज ,कुछ जिलों में ओलावृष्टि के आसार, कहीं न खराब कर दे गणतंत्र दिवस का मजा?

UP Weather Forecast : यूपी में बिगड़ा मौसम का मिजाज ,कुछ जिलों में ओलावृष्टि के आसार, कहीं न खराब कर दे गणतंत्र दिवस का मजा?

UP Weather Forecast : मौसम विभाग ने यूपी में अगले दो दिन बारिश का अलर्ट जारी किया है। बुधवार से ही मौसम का मिजाज एकदम बिगड़ा हुआ है। दिनभर रूक-रूककर ​बारिश हो रही है। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों की मानें तो आने वाले दो दिनों में बारिश की रफ्तार और इसका दायरा बढ़ सकता है। इसे लेकर चेतावनी जारी की गई है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

UP Weather Forecast : मौसम विभाग ने यूपी में अगले दो दिन बारिश का अलर्ट जारी किया है। बुधवार से ही मौसम का मिजाज एकदम बिगड़ा हुआ है। दिनभर रूक-रूककर ​बारिश हो रही है। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों की मानें तो आने वाले दो दिनों में बारिश की रफ्तार और इसका दायरा बढ़ सकता है। इसे लेकर चेतावनी जारी की गई है। कुछ जिलों में बारिश के साथ– साथ ओलावृष्टि के भी आसार हैं। इनमें कानपुर देहात,  कानपुर नगर, कन्नौज,  बहराइच, एटा, मैनपुरी,  कासगंज, ओरैया, शाहजहांपुर, बदायूं, फरूर्खाबाद, सीतापुर, हरदोई, लखीमपुर खीरी और आसापास के इलाके शामिल हैं। मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर भारत में 26 जनवरी तक बारिश और ओलावृष्टि का पूर्वानुमान है।

पढ़ें :- UP Weather Update : यूपी में ऐसा रहा आज मौसम, कानपुर और उन्नाव में तेज बारिश के साथ ओले भी पड़े, जानें IMD की भविष्यवाणी

26 जनवरी को भारत अपना 74वां गणतंत्र दिवस (Republic Day 2023) मनाएगा, लेकिन दिल्ली का मौसम (Delhi Weather Update) बुधवार को अचानक बदल गया। इसी बीच गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) पर बारिश का साया मंडराने लगा है। वहीं भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने गणतंत्र दिवस के मौके पर बारिश की संभावना जताई है। इस दौरान पूरे दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए रहेंगे।

बुधवार सुबह राजधानी दिल्ली में बादल के साथ न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। IMD की भविष्यवाणी के बाद माना जा रहा है कि 26 जनवरी को बारिश की संभावना के कारण कर्तव्यपथ पर होने वाली गणतंत्र दिवस की परेड में खलल पड़ सकता है। इसके संकेत आज से ही मिलने लगे हैं। इससे पहले मंगलवार को भी दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए रहे। मौसम विभाग की मानें तो 25 और 26 जनवरी को पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली और आसपास के शहरों में बारिश हो सकती है।

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से 25 और 26 जनवरी को पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की संभावना है। वही इसका असर दिल्ली में दिखने वाला है। ऐसे में कर्तव्य पथ पर परेड देखने के लिए आने वालों का मजा खराब हो सकता है। ऐसे में कर्तव्य पथ पर परेड देखने की प्लानिंग कर रहे लोगों को रेन-कोट और छाता ले जाने की जरूरत पड़ सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। इस दौरान बादल के साथ बारिश की संभावना है। वहीं सफदरजंग वेधशाला ने मंगलवार को इस महीने का अभी तक का सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 12.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है। अधिकतम तापमान की बात करें तो यह 21.6 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग ने यह भी बताया कि दिल्ली में अगले चार-पांच दिनों के लिए बादल छाए रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने 29 जनवरी को भी हल्की बारिश की संभावना जताई है।

पढ़ें :- UP Weather Forecast : यूपी के इन जिलों में रूक-रूक कर हो रहीं बारिश, गिरे ओले

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...