1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP Weather Forecast : यूपी के इन जिलों में रूक-रूक कर हो रहीं बारिश, गिरे ओले

UP Weather Forecast : यूपी के इन जिलों में रूक-रूक कर हो रहीं बारिश, गिरे ओले

यूपी (UP) की राजधानी लखनऊ में रविवार को पश्चिमी विक्षोभ के कारण सुबह से ही बारिश का मौसम बना हुआ। लखनऊ में भी सुबह हुसैनगंज, तेलीबाग, आलमबाग, चारबाग, गोमती नगर विस्तार, कृष्णा नगर में बूंदाबांदी हुई है। जिसके बाद से बादल छाए हुए हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। यूपी (UP) की राजधानी लखनऊ में रविवार को पश्चिमी विक्षोभ के कारण सुबह से ही बारिश का मौसम बना हुआ। लखनऊ में भी सुबह हुसैनगंज, तेलीबाग, आलमबाग, चारबाग, गोमती नगर विस्तार, कृष्णा नगर में बूंदाबांदी हुई है। जिसके बाद से बादल छाए हुए हैं।

पढ़ें :- UP Weather Forecast : यूपी में बिगड़ा मौसम का मिजाज ,कुछ जिलों में ओलावृष्टि के आसार, कहीं न खराब कर दे गणतंत्र दिवस का मजा?

कानपुर के साउथ सिटी के गाही, किदवई नगर, ट्रांसपोर्ट नगर समेत कई इलाके में बारिश हुई। सुबह से धूप निकली लेकिन कुछ देर बाद बादल छा गए। बादलों की आवाजाही से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। वहीं कानपुर और मथुरा में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। कई स्थानों पर ओले गिरे हैं। यहां न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। जबकि अधिकतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य तापमान से 2.9 डिग्री अधिक था।

मौसम विभाग ने यूपी के 75 जिलों में 24 और 25 जनवरी को बारिश का अलर्ट जारी किया है। लखनऊ और अयोध्या में सुबह से आसमान में बादल छाए हैं। मौसम विभाग के अनुसार आज पूरे दिन कभी धूप निकलेगी तो कभी बूंदाबांदी होगी। विभाग ने 23 जनवरी से बारिश तेज होने की संभावना जतायी है। इस बीच बिजली चमकने, बादल गरजने के साथ कहीं-कहीं ओले भी पड़ सकते हैं। इससे दिन में तापमान गिरेगा और रात में पारा बढ़ सकता है।

कानपुर में रविवार को न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया

इन इलाकों में भी बरस सकते है बादल कानपुर में रविवार को न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। बारिश के कारण दिन में पारा और नीचे जा सकता है, जबकि रात का पारा बढ़ने की संभावना है। चंद्रशेखर आजाद एग्रीकल्चर एंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी (सीएसए) के मौसम विभाग के मुताबिक ग्रामीण क्षेत्रों में ओले पड़ सकते हैं। इस वजह से फसलों को भी नुकसान पहुंच सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक 23 से 26 जनवरी के बीच पंजाब, हरियाणा और कानपुर मंडल सहित उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश और राजस्थान के कई भागों में बारिश की अनुमान जताई है। गंगा के मैदानी भागों में इस बीच कहीं-कहीं तेज बारिश हो सकती है।

पढ़ें :- Lucknow Alaya Apartment Tragedy : बिल्डर और LDA के गठजोड़ का नतीजा है अलाया अपार्टमेंट हादसा, कमिश्नर ने FIR दर्ज करने के दिए आदेश

कश्मीर की बर्फबारी का दिखा असर

मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय के मुताबिक, 23-27 जनवरी के बीच एक और पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय को प्रभावित करना शुरू कर देगा। एक विक्षोभ पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू कश्मीर में बन रहा है, जिससे बर्फबारी के कारण बारिश हो सकती है।

दो दिन का येलो अलर्ट

हालांकि आईएमडी ने 24 और 25 जनवरी के लिए कानपुर में ओलावृष्टि व बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इससे पहले बदली रहेगी और हल्की बारिश संभव है। 23 तक बड़े बदलाव की संभावना नहीं है। बीते 3 दिन से हो रही तेज धूप के बाद शुक्रवार को मौसम में अचानक बदलाव हुआ है।

पढ़ें :- सपा नेता सरताज अहमद की चाकू से गोदकर हत्या, पति का लहूलुहान शव देखकर चीख पड़ी पत्नी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...