1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Ayodhya Airport क्रियाशील होते ही यूपी पांच अन्तरराष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला देश पहला राज्य होगा : योगी

Ayodhya Airport क्रियाशील होते ही यूपी पांच अन्तरराष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला देश पहला राज्य होगा : योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज हमारे लिए महत्वपूर्ण दिन है, जब अयोध्या को वायुसेवा से जोड़ने के लिए भूमि लीज एग्रीमेंट राज्य सरकार और भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण के बीच यह कार्यक्रम मुख्यमंत्री आवास पर संपन्न हुआ है। आज ही नवरात्र का भी पावन दिन है। नवरात्र के आयोजन को ऊर्जा के संचार की तिथि माना जाता है। ऊर्जा सकारात्मक विकास का प्रतीक भी है। जब विकास का यह प्रतीक अयोध्या से जुड़ा हो तो पूरी दुनिया को प्रफुल्तित करता है। उन्होंने कहा कि अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण की प्रक्रिया की शुरूआत हुई है। इसके लिए राज्य सरकार और भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण के बीच क्रय की गई 317.855 एकड़ भूमि एग्रीमेंट होना महत्पूर्ण पहल है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज हमारे लिए महत्वपूर्ण दिन है, जब अयोध्या को वायुसेवा से जोड़ने के लिए भूमि लीज एग्रीमेंट राज्य सरकार और भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण के बीच यह कार्यक्रम मुख्यमंत्री आवास पर संपन्न हुआ है। आज ही नवरात्र का भी पावन दिन है। नवरात्र के आयोजन को ऊर्जा के संचार की तिथि माना जाता है।

पढ़ें :- महराजगंज:एमएलसी चुनाव के मतदान स्थलों की तैयारियों का डीएम व एसपी ने लिया जायजा

ऊर्जा सकारात्मक विकास का प्रतीक भी है। जब विकास का यह प्रतीक अयोध्या से जुड़ा हो तो पूरी दुनिया को प्रफुल्तित करता है। उन्होंने कहा कि अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण की प्रक्रिया की शुरूआत हुई है। इसके लिए राज्य सरकार और भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण के बीच क्रय की गई 317.855 एकड़ भूमि एग्रीमेंट होना महत्पूर्ण पहल है।

देश में पांच वर्ष में बेहतरीन वायुसेवा की कनेक्टिविटी के लिए किसी राज्य ने अच्छी प्रगति की है। तो उसमें उत्तर प्रदेश एक है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वर्तमान में 10 नए एयरपोर्ट के लिए कार्रवाई चल रही है। वर्तमान में तीन अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट क्रियाशील हैं। एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट जेवर के निर्माण के लिए युद्धस्तर पर कार्य प्रारम्भ हुआ है। साथ ही जब अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट क्रियाशील हो जाएगा तो यूपी पांच अन्तरराष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला पहला राज्य होगा।

जब 10 नए एयरपोर्ट को हम क्रियाशील करेंगे तो 19 एयरपोर्ट वाला उत्तर प्रदेश देश पहला राज्य होगा। यह रोजगार सृजन और विकास की संभावनाओं को तेजी से बढ़ाने का माध्यम तो है ही। साथ ही लोगों की यात्रा को सरल, सुलभ और सहज बनाने का कार्य करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि 2023 में राम मंदिर का निर्माण कार्य पूरा हो चुका होगा। रामलला विराजमान हो चुके होंगे। हमें मंदिर निर्माण के साथ ही अयोध्या में एयरपोर्ट को क्रियाशील करने की तैयारी करनी चाहिए।

पढ़ें :- गौतम अडानी का साम्राज्य तबाह करने वाले नाथन एंडरसन जानें कौन हैं?

इसके लिए राज्य सरकार पूरी तरह से मदद करेगी। यह अर्थव्यवस्था को ऊंचाई तक पहुंचाने का महत्वपूर्ण माध्यम बनेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या में पहले चरण के लिए जिनती भूमि की आवश्यकता है, उतनी भूमि उपलब्ध करा दी गई है। अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए मात्र 86 एकड़ भूमि बाकी है, इसे भी हम दो तीन महीने में प्राप्त कर लेंगे। अयोध्या में एयरपोर्ट निर्माण के लिए धनराशि जिला प्रशासन को उपलब्ध करा दी गई है। एक बार आप सभी को रामनवमी की शुभकामनाएं देता हूं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव यूपी दुर्गाशंकर मिश्र, अपर मुख्य सचिव सूचना डॉ. नवनीत सहगल, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल, भारतीय विमान पतनाम के अध्यक्ष संजीव कुमार, मण्डलायुक्त अयोध्या नवदीप रिणवा, जिलाधिकारी नितीश कुमार, सूचना निदेशक शिशिर सिंह, उपनिदेशक सूचना व मुख्यमंत्री मीडिया प्रभारी डॉ. मुरलीधर सिंह सहित शासन के वरिष्ठ अधिकारी/प्रतिनिधि केन्द्र एवं राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...