1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. UP: योगी सरकार ला रही है जनसंख्या नीति, दो बच्चों से ज्यादा हुए तो बढ़ेंगी मुश्किलें

UP: योगी सरकार ला रही है जनसंख्या नीति, दो बच्चों से ज्यादा हुए तो बढ़ेंगी मुश्किलें

नई दिल्ली। योगी सरकार जल्द ही जनसंख्या नीति लाने के चक्कर में है। बताया जा रहा है कि अगर यह नीति लागू होती है तो जिसके दो बच्चों से ज्यादा बच्चे हुए उनकी मुश्किलें बढ़ सकती है। बताया जा रहा है कि ऐसे में सरकारी सुविधाओं में उन्ही को प्राथमिकता दी जायेगी जिनके दो या उससे कम बच्चें होंगें वहीं आने वाले पंचायत चुनाव और स्थानीय निकाय चुनाव में भी इसका असर देखने को मिल सकता है।

बता दें कि हाल ही में सदन में योगी सरकार के संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना ने कहा था कि सरकार जितने संसाधन बढ़ा ले लेकिन बढ़ती आबादी के आगे यह सब बौने ही साबित हो रहे हैं। इस दौरान मंत्री ने इसे गंभीरता से देखने और विचार करने को कहा था। यही नही विधानसभा सत्र में भी चिकित्सा स्वास्थ्य, परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह ने दूसरे राज्यों की तर्ज पर जनसंख्या नीति बनाने की बात कही थी। उन्होंने यह कहा था कि कुछ राज्य पंचायत चुनाव व सरकारी नौकरी में आने की अर्हता को आबादी नियंत्रण उपायों से जोड़ रहे हैं।

फिलहाल ये सिर्फ संकेत हैं जो हम आपको बता रहे हैं। प्रदेश सरकार की तैयार हो रही प्रस्तावित जनसंख्या नीति जल्द ही सबके सामने आ सकती है। बताया जा रहा है कि प्रस्तावित जनसंख्या नीति को सरकारी नौकरियों से भी जोड़ा जा सकता है। भर्ती से लेकर प्रोन्नति के मामलों मे भी यह नीति लागू करने का पूरा अनुमान है। बता दें कि इस साल पंचायत चुनाव हैं, कहा जा रहा है कि पंचायत चुनावों से पहले ही ये नीति लायी जा सकती है। बता दें कि उत्तराखंड, राजस्थान, आंध्रप्रदेश, हरियाणा, उड़ीसा, हिमांचल प्रदेश व मध्य प्रदेश में पहले से ही दो से अधिक बच्चे वाले दम्पत्तियों के पंचायत व निकाय चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लागू है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश की मौजूदा समय में जनसंख्या 22 करोड़ से अधिक है। बताया जा रहा है कि प्रदेश की आबादी हर 10 साल में 20 फीसदी बढ़ रही है। बताया गया कि अभी तक शहरी आबादी में तो सकल प्रजनन दर 2.1 है। लेकिन ग्रामीण आबादी में यही दर 3 तक पहुंच चुकी है। ऐसे में सरकार ग्रामीण आबादी पर ज्यादा ध्यान दे रही है। सरकार ने साल 2025 तक सकल प्रजनन दर 2.1 तक लाने का लक्ष्य बनाया है।

सूत्रों की माने तो यूपी सरकार, राजस्थान और मध्यप्रदेश की जनसंख्या नीति को मंगवा कर उसका अध्यन्न करेगी। हालांकि प्रस्तावित जनसंख्या नीति में सरकार नसबंदी ऑपरेशन पर फोकस नही करेगी। सरकार ज्यादातर दो बच्चे वाले दपत्तियों को प्रोत्साहित करेगी और लोगों को जागरूक करने के लिए अलग अलग तरीके से प्रयास करेगी। जनसंख्या नीति को यूपी सरकार के अधीन सभी सेवाओं पर लागू करने पर विचार किया जा रहा है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...