1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपीः 20 लाख किसानों को सब्जियों के बीज मुफ्त देगी योगी सरकार, बढेगी आय

यूपीः 20 लाख किसानों को सब्जियों के बीज मुफ्त देगी योगी सरकार, बढेगी आय

By शिव मौर्या 
Updated Date

गोरखपुर। किसान आंदोलन के बीच यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार किसानों को बड़ा तोहफा देने जा रही है। यूपी सरकार किसानों कीे आय दोगुनी के लिए 20 लाख किसानों को सब्जियां के बीज मुफ्त में देगी। सरकार की तरफ से यह कदम किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में उठाया जा रहा है। यह बातें प्रदेश के कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहीं।

पढ़ें :- LPG Price Rise : एलपीजी सिलेंडर के दाम 100 रुपये से ज्यादा बढ़े, जानें अपने शहर में कीमत

गोरखपुर विश्वविद्यालय परिसर में नियोजन विभाग और गोरखपुर विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित ‘पूर्वांचल के सतत विकास, मुद्दे, रणनीति और भावी दिशा‘ विषय पर राष्ट्रीय वेबिनार व संगोष्ठी का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम के दूसरे दिन कृषि मंत्री कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे।

इस दौरान कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी के लिए सब्जियों की खेती और बागवानी बहुत ही कारगार साबित हो सकती है। पूर्वांचल में बागवानी की असीम संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि अनाज जहां 6 माह में तैयार होता है वहीं सब्जियां 2 से 3 माह में।

जरूरत इस बात की है कि किसानों को ऐसी तकनीकी की जानकारी दी जाए जिससे वे बागवानी से अधिक आय अर्जित कर सकें। उन्होंने कहा कि किसानों के पिछड़ेपन का कारण यह है कि उन्हें सामयिक तकनीकी  जानकारी नहीं है। कृषि क्षेत्र में विविधीकरण, मल्टी क्रॉपिंग समय की मांग है। इसमें बागवानी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

 

पढ़ें :- Big Breaking: Parliament House के 59 नंबर कमरे में लगी आग, कंप्यूटर फर्नीचर समेत कई सामान जले

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...