Electronic Cars: दो साल के अंदर कई इलेक्ट्रिक कार भारतीय मार्केट में आने को हैं तैयार

d1

मुम्बई। केन्द्र सरकार देश में इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावा दे रही है और कंपनियां भी इस मौके का पूरा फायदा उठाना चाहती हैं। भारतीय ही नहीं, विदेशी कंपनियां भी यहां इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने की रेस में हैं। आने वाले अगले दो साल में मारुति से लेकर मर्सेडीज तक की इलेक्ट्रिक कारें भारत में लॉन्च होंगी। इनमें कुछ ऐसी कारें है, जिनके इसी साल लॉन्च होने की उम्मीद है।

Upcoming Electric Cars In India :

आइये आपको उन इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बताते हैं, जो इस साल या अगले साल की शुरुआत तक लॉन्च हो सकती हैं।निसान मोटर कंपनी ने जनवरी में घोषणा की थी कि वह अपनी इलेक्ट्रिक कार Leaf को इस साल भारतीय बाजार में उतार देगी। इंटरनैशनल मार्केट में उपलब्ध निसान लीफ एक बार चार्ज पर करीब 241 किलोमीटर चलती है। कंपनी ने कहा है कि यह खास दाम पर और केवल महानगरों में ही उपलब्ध होगी।

शुरुआत में लीफ का लक्ष्य संस्थागत और सरकारी क्षेत्र पर है। इसके अलावा कुछ प्रभावशाली लोगों तक भी इसकी पहुंच होगी। हालांकि, कंपनी ने कहा है कि मौजूदा परिस्थितियों में आम जनता के लिए इलेक्ट्रिक वाहन का लक्ष्य लेकर चलना मुश्किल है, क्योंकि इसकी लागत ऊंची है।

इलेक्ट्रिक टिगोर का लुक इसके रेग्युलर वर्जन की तरह ही है, लेकिन इसमें EV बैज दिया गया है। टाटा मोटर्स केंद्र सरकार के अलावा कुछ कंपनियों को भी इसकी सप्लाई कर रही है। एक बार चार्ज में यह कार 80-100 किलोमीटर तक चल सकती है। हालांकि, इसकी पब्लिक लॉन्चिंग अभी नहीं हुई है। इसे इस साल की दूसरी छमाही में लॉन्च किया जा सकता है।

महिंद्रा ने 2018 ऑटो एक्सपो में eKUV100 को प्रदर्शित किया था। इसमें 30 किलोवाट मोटर और लिथियम-आयन बैटरी दी गई थी। दावा किया गया है कि यह बैटरी 140 किलोमीटर की रेंज देगी। ऑटो एक्सपो में महिंद्रा ने कहा था कि लॉन्चिंग के समय के हिसाब से ईकेयूवी100 में अपडेटेड मोटर और बैटरी दी जा सकती है।

इसकी लॉन्चिंग इस साल नवंबर में हो सकती है।देश भर में 50 इलेक्ट्रिक वैगनआर प्रोटोटाइप की टेस्टिंग चल रही है। इसे साल 2020 की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। इलेक्ट्रिक वैगनआर को 10-25 kWh बैटरी कपैसिटी के साथ 72 वोल्ट सिस्टम से पावर मिलेगा। यह एक बार चार्ज में अधिकतम 150 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। इसमें फास्ट चार्जिंग की सुविधा भी मिलेगी।

मुम्बई। केन्द्र सरकार देश में इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावा दे रही है और कंपनियां भी इस मौके का पूरा फायदा उठाना चाहती हैं। भारतीय ही नहीं, विदेशी कंपनियां भी यहां इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने की रेस में हैं। आने वाले अगले दो साल में मारुति से लेकर मर्सेडीज तक की इलेक्ट्रिक कारें भारत में लॉन्च होंगी। इनमें कुछ ऐसी कारें है, जिनके इसी साल लॉन्च होने की उम्मीद है।आइये आपको उन इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बताते हैं, जो इस साल या अगले साल की शुरुआत तक लॉन्च हो सकती हैं।निसान मोटर कंपनी ने जनवरी में घोषणा की थी कि वह अपनी इलेक्ट्रिक कार Leaf को इस साल भारतीय बाजार में उतार देगी। इंटरनैशनल मार्केट में उपलब्ध निसान लीफ एक बार चार्ज पर करीब 241 किलोमीटर चलती है। कंपनी ने कहा है कि यह खास दाम पर और केवल महानगरों में ही उपलब्ध होगी।शुरुआत में लीफ का लक्ष्य संस्थागत और सरकारी क्षेत्र पर है। इसके अलावा कुछ प्रभावशाली लोगों तक भी इसकी पहुंच होगी। हालांकि, कंपनी ने कहा है कि मौजूदा परिस्थितियों में आम जनता के लिए इलेक्ट्रिक वाहन का लक्ष्य लेकर चलना मुश्किल है, क्योंकि इसकी लागत ऊंची है।इलेक्ट्रिक टिगोर का लुक इसके रेग्युलर वर्जन की तरह ही है, लेकिन इसमें EV बैज दिया गया है। टाटा मोटर्स केंद्र सरकार के अलावा कुछ कंपनियों को भी इसकी सप्लाई कर रही है। एक बार चार्ज में यह कार 80-100 किलोमीटर तक चल सकती है। हालांकि, इसकी पब्लिक लॉन्चिंग अभी नहीं हुई है। इसे इस साल की दूसरी छमाही में लॉन्च किया जा सकता है।महिंद्रा ने 2018 ऑटो एक्सपो में eKUV100 को प्रदर्शित किया था। इसमें 30 किलोवाट मोटर और लिथियम-आयन बैटरी दी गई थी। दावा किया गया है कि यह बैटरी 140 किलोमीटर की रेंज देगी। ऑटो एक्सपो में महिंद्रा ने कहा था कि लॉन्चिंग के समय के हिसाब से ईकेयूवी100 में अपडेटेड मोटर और बैटरी दी जा सकती है।इसकी लॉन्चिंग इस साल नवंबर में हो सकती है।देश भर में 50 इलेक्ट्रिक वैगनआर प्रोटोटाइप की टेस्टिंग चल रही है। इसे साल 2020 की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। इलेक्ट्रिक वैगनआर को 10-25 kWh बैटरी कपैसिटी के साथ 72 वोल्ट सिस्टम से पावर मिलेगा। यह एक बार चार्ज में अधिकतम 150 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। इसमें फास्ट चार्जिंग की सुविधा भी मिलेगी।