1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Upcoming Electric Cars : भारत में जल्द लांच होंगी ये धांसू इलेक्ट्रिक कारें

Upcoming Electric Cars : भारत में जल्द लांच होंगी ये धांसू इलेक्ट्रिक कारें

भारत में पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों के चलते ज्यादातर कार कंपनियां अब अपने पोर्टफोलियो में इलेक्ट्रिक कारों को शामिल कर रही हैं। इस लिस्ट में सबसे पहले नाम देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स का आता है। टाटा मोटर्स की तरफ से भारत में फिलहाल नेक्सॉन ईवी बेची जा रही है।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

Upcoming Electric Cars : भारत में पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों के चलते ज्यादातर कार कंपनियां अब अपने पोर्टफोलियो में इलेक्ट्रिक कारों को शामिल कर रही हैं। इस लिस्ट में सबसे पहले नाम देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स का आता है। टाटा मोटर्स की तरफ से भारत में फिलहाल नेक्सॉन ईवी बेची जा रही है। लेकिन इलेक्ट्रिक कारों की लिस्ट में अब जल्द ही एक और दिग्गज भारतीय कंपनी का नाम शामिल होने जा रहा है। यह कंपनी कोई और नहीं बल्कि महिंद्रा एंड महिंद्रा है। महिंद्रा जल्द ही भारत में अपनी दो नई इलेक्ट्रिक कारें लांच करेगा ईएक्सयूवी 300 और ईकेयूवी100 वहीं टाटा मोटर्स भी अपनी प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज़ के इलेक्ट्रिक अवतार को पेश करने जा रहा है। आइये अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारों पर एक नज़र डालते हैं।

पढ़ें :- 2021 Honda Amaze को इन कारों से मिलेगी कड़ी टक्कर, जानें क्यों
Jai Ho India App Panchang

टाटा अल्ट्रोज़ ईवी : स्वदेशी वाहन निर्माता कंपनी टाटा अल्ट्रोज़ ईवी निश्चित रूप से अगले साल के बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च में से एक है। हैचबैक में ब्रांड का Ziptron इलेक्ट्रिक पावरट्रेन होगा जो Nexon EV में ड्यूटी करता है। अगर रिपोर्टों पर विश्वास किया जाए, तो अल्ट्रोज़ के इलेक्ट्रिक एडिशन में एक अतिरिक्त बैटरी पैक होगा जो इसकी ड्राइविंग रेंज को 25-40% तक बढ़ा सकता है। यह लगभग 500 किमी की रेंज पेश कर सकती है।

अपडेटेड हुंडई कोना : हुंडई ने नवंबर 2020 में अपडेटेड कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी को अनवील किया और इसका लॉन्च अगले साल की शुरुआत में होने की उम्मीद है। फेसलिफ्ट मॉडल में कुछ मेकेनिकल बदलाव के साथ अंदर और बाहर ध्यान देने योग्य परिवर्तन देखने को मिलेंगे। 2022 हुंडई कोना शिफ्ट-बाय-वायर सिस्टम और स्मार्ट एडजस्टेबल रीजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आती है। इस लॉन्ग रेंज वेरिएंट 484 किमी की सेग्मेंट में सबसे ज्यादा रेंज देने का दावा करता है, जबकि स्टैंडर्ड मॉडल 305 किमी तक की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...