1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपीकॉन और जादूज उत्तर प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में 1000 ग्रामीण उद्यमी करेंगे तैयार

यूपीकॉन और जादूज उत्तर प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में 1000 ग्रामीण उद्यमी करेंगे तैयार

उत्तर प्रदेश में 'मैजिक रूम्स' नामक ग्रामीण शिक्षा केंद्रों के जरिए 1000 ग्रामीण उद्यमी तैयार किए जाएंगे। यूपीकॉन और जादूज यूपी में शिक्षा के क्षेत्र में ग्रामीण उद्यमी तैयार करेंगे। प्रदेश में पहली बार ग्रामीण प्रवासियों के पास एक सामान्य आधारभूत संरचना तक पहुंच होगी।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश में ‘मैजिक रूम्स’ नामक ग्रामीण शिक्षा केंद्रों के जरिए 1000 ग्रामीण उद्यमी तैयार किए जाएंगे। यूपीकॉन और जादूज यूपी में शिक्षा के क्षेत्र में ग्रामीण उद्यमी तैयार करेंगे। प्रदेश में पहली बार ग्रामीण प्रवासियों के पास एक सामान्य आधारभूत संरचना तक पहुंच होगी। बड़ी स्क्रीन-आधारित लाइव इंटरैक्टिव शिक्षा प्रदान की जाएगी। देश में युवाओं की पहुंच आईआईटी, अकाउंटिंग, इंग्लिश और एक्टिंग की कोचिंग तक नहीं है।

पढ़ें :- तैयारियां पूरी:सांसद खेल स्पर्धा का कल से होगा आगाज-विधायक ऋषि त्रिपाठी

यहां पर दाखिला कराने के लिए लगभग 25 किलोमीटर से लेकर कुछ सौ किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है, लेकिन इस अत्याधुनिक मिनी ऑडिटोरियम से समस्या का समाधान होगा। इसके साथ ही जो ‘फर्स्ट डे फर्स्ट शो’ सिनेमाई अनुभव के रूप में भी दोगुना हो जाएगा।

यूपीकॉन के प्रबंध निदेशक प्रवीन सिंह ने बताया कि ग्रामीण यूपी में 1000 उद्यमी तैयार करने में दोनों कंपनियों के संयुक्‍त दृष्टिकोण में योगदान करने से प्रदेशवासियों को लाभ मिलेगा। शहरी और ग्रामीण हिस्‍सों में मौजूद पहुंच की खाई पटेगी। जादूज के प्रबंधक निदेशक राहुल नेहरा ने कहा कि शिक्षा व मनोरंजन जगत में इस काम से बदलाव आएगा।

यूपीकॉन और जादूज़ की ओर से प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रत्येक मैजिक रूम 25,000 से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार देगा और सालाना 1,000 करोड़ की नई प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष अर्थव्यवस्था का निर्माण करेगा।

लखनऊ और बस्‍ती में पहले दो ‘मैजिक रूम’ का होगा उद्घाटन

लखनऊ और बस्ती के आसपास के ग्रामीण इलाकों में पहले दो ‘मैजिक रूम’ का उद्घाटन होने की उम्मीद है, उत्तर प्रदेश के इतिहास में ग्रामीण शिक्षा, सिनेमा, सूचना, आनंद और स्थिरता की एक नई क्रांति की शुरुआत होगी। उत्तर प्रदेश सरकार के आर्थिक सलाहकार केवी राजू ने बताया कि शिक्षा और सिनेमा के लिए सामान्य बुनियादी ढांचे के उपयोग की अवधारणा’ उत्तर प्रदेश के सामाजिक-आर्थिक मैट्रिक्स को बदलने में एक लंबा रास्ता तय करेगी और हमें उम्मीद है कि यह जल्द ही एक वास्तविकता बन जाएगी।

पढ़ें :- Good Initiative : स्टेट नेशनल होम्योपैथिक मेडिक​ल कॉलेज व हॉस्पिटल लखनऊ के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. जितेंद्र कुमार ने मरीजों की सेवा कर मनाया जन्म दिन

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...