PNB खाता धारकों के लिए निर्देश, अपडेट कराएं अपना KYC नहीं तो बंद कर दिया जाएगा लेन-देन

नई दिल्ली| सार्वजनिक क्षेत्र का अग्रणी माना जाने वाला बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों को नो योर कस्टमर्स (केवाईसी) अपडेट कराने का निर्देश दिया है। पीएनबी ने अपने ग्राहकों को सन्देश दिया है कि जिसने भी अपना केवाईसी अपडेट नहीं किया है उसका खाता 1 अक्टूबर तक बंद हो सकता है इसलिए समय से पहले अपनी जानकारी अपडेट करें।

रिजर्व बैंक के दिशा निर्देशों के अनुसार, ग्राहकों को बैंकों में खुद से जुड़ी जानकारियां समय-समय पर अपडेट करनी होती है और ये ग्राहक का फर्ज भी है कि वो ध्यान से बैंक में सभी जानकारी देते रहें।

पीएनबी द्वारा दिए गए कुछ निर्देश

-पीएनबी ने अपने एकाउंट होल्‍डर्स से कहा है, ‘‘यदि आपका के.वाई.सी. (नो योर कस्‍टमर्स) अपडेट नहीं है, तो 1 अक्तूबर 2016 के पहले इसे जरूर अपडेट करा लें।’’
– ‘‘अकाऊंट होल्‍डर्स ऐसा नहीं करते हैं तो बैंक के पास ए.टी.एम., प्‍वाइंट ऑफ सेल या इंटरनैट मोबाइल बैंकिंग समेत सभी बैंकिंग ट्रांजैक्‍शन ब्‍लॉक करने का अधिकार है।’’
– इंडिविजुअल अकाऊंट्स के लिए कस्‍टमर को पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, इलैक्‍शन आईडी, पैन कार्ड (केवल आईडी प्रुफ के लिए) की फोटोकॉपी जमा करा सकते हैं।
– वहीं, करंट अकाऊंट्स के लिए कस्‍टमर एड्रेस प्रूफ और एग्जिसटेंस की कॉपी जमा करा सकते हैं। प्रोपराइटर्स आइडेंटिटी और एड्रेस से जुड़े डॉक्‍यूमेंट जमा करा सकते हैं।
– रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आर.बी.आई.) की गाइडलाइंस के अनुसार, कस्‍टमर्स के लिए समय-समय पर अपनी के.वाई.सी. डिटेल अपने बैंक के पास अपडेट कराना अनिवार्य है।
– इस गाइडलाइन के तहत ही पी.एन.बी. ने कस्‍टमर्स को वैलिड आइडेंटिटी और एड्रेस प्रूफ अपने ब्रांचेज में जमा कराने को कहा है।

आस्था सिंह की रिपोर्ट

Loading...