1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. ‘आधार’ में नाम-पता सिर्फ इतने रुपये में करें अपडेट, जानें पूरी प्रक्रिया

‘आधार’ में नाम-पता सिर्फ इतने रुपये में करें अपडेट, जानें पूरी प्रक्रिया

आधार (Aadhaar) इस समय हमारी पहचान का एक प्रमुख दस्तावेज बन गया है। इसके बिना कोई भी वित्तीय काम करना आसान नहीं है। बैंक में अकाउंट (Bank Account) खुलवाने से लेकर किसी सरकारी योजना (Government Schemes) का लाभ लेने तक के लिए आधार की जरूरत पड़ती है। देश के किसी भी नागरिक को उसके जीवनकाल में आधार एक ही बार जारी किया जाता है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। आधार (Aadhaar) इस समय हमारी पहचान का एक प्रमुख दस्तावेज बन गया है। इसके बिना कोई भी वित्तीय काम करना आसान नहीं है। बैंक में अकाउंट (Bank Account) खुलवाने से लेकर किसी सरकारी योजना (Government Schemes) का लाभ लेने तक के लिए आधार की जरूरत पड़ती है। देश के किसी भी नागरिक को उसके जीवनकाल में आधार एक ही बार जारी किया जाता है। नागरिकों को आधार जारी करने का काम UIDAI करती है। कई बार हमारे आधार पर हमसे जुड़ी गलत जानकारियां प्रिंट हो जाती हैं।

पढ़ें :- भारत में ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए चुकाने होंगे इतने रुपए प्रति महीना, लगेगा सर्विस चार्ज

प्रिंट होने का मतलब है कि आधार के डेटा बेस में भी गलत जानकारी ही स्टोर होगी। ऐसे में UIDAI इसे सुधार या अपडेट कराने की सुविधा देती है। आप अपने आधार में आसानी से नाम-पता अपडेट करवा सकते हैं।

कितनी लगती है फीस?

UIDAI ने बताया कि आप आसानी से डेमोग्राफिक विवरण (नाम, पता, जन्म की तारीख, लिंग, मोबाइल व ईमेल) 50 रुपये का शुल्क देकर अपडेट करवा सकते हैं। बायोमेट्रिक अपडेट के लिए आपको 100 रुपये का भुगतान करना होगा। यदि आपसे अतिरिक्त शुल्क लिया जाता है, तो आप नीचे दिया गए लिंक (https://resident.uidai.gov.in/file-complaint) का इस्तेमाल कर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

आप ऑनलाइन भी नाम पता अपडेट करवा सकते हैं, लेकिन बायोमेट्रिक अपडेट पास के आधार केंद्र में जाना होगा। नए नियम के तहत किसी भी नागरिक को आधार नंबर प्राप्त करने के 10 साल बाद उसे अपडेट करवाना होगा।

पढ़ें :- Adani-Hindenburg Row : हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट मामले में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई को तैयार, SIT जांच की मांग पर सुनवाई कल

ऑनलाइन ऐसे करें एड्रेस अपडेट

आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाएं और ‘प्रोसीड टू अपडेट एड्रेस’ विकल्प पर क्लिक करें।

आधार नंबर, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ओटीपी का उपयोग करके लॉग इन करें।

‘एड्रेस अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें’ पर क्लिक करें।

12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें और ‘ओटीपी भेजें’ पर क्लिक करें।

पढ़ें :- UP Global Investors Summit-2023 में एकेटीयू के स्टार्टअप पर रहेगी नजर

ओटीपी दर्ज करें और लॉगिन करें।

‘अपडेट न्यू एड्रेस प्रूफ’ विकल्प को सलेक्ट करने के बाद नया पता दर्ज करें।

इसके बाद एड्रेस प्रूफ के रूप में जमा किए जाने वाले दस्तावेज सलेक्ट करें।

एड्रेस प्रूफ की स्कैन कॉपी अपलोड करें और ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।

आधार अपडेट रिकवेस्ट स्वीकार हो जाएगा और एक 14-अंक अपडेट रिकवेस्ट नंबर जेनरेट हो जाएगा।

दो बार ही कर सकते हैं बदलाव

पढ़ें :- Coin Vending Machine : अब ATM से निकलेंगे सिक्के, देश के 12 शहरों में होगी शुरुआत

आधार कार्ड (Aadhar card) में 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या होती है जिससे संबंधित नागरिक की जानकारियों का पता चलता है। इसमें एड्रेस, माता-पिता का नाम, उम्र समेत कई डिटेल्स होते हैं। UIDAI ने किसी भी आधारकार्ड होल्डर (Aadhar Card Holder)के लिए एड्रेस बदलने के लिए लिमिट तय कर रखी है। UIDAI के अनुसार कोई आधारकार्ड होल्डर (Aadhar Card Holder) अपने आधार डेटा में जीवनभर में सिर्फ दो बार ही आपना नाम बदलवा सकता है। साथ ही आधार में आप सिर्फ एक बार ही अपनी जन्मतिथि बदलवा सकते हैं। आधार डेटा में आप बार-बार अपना नाम नहीं बदल सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...