1. हिन्दी समाचार
  2. Big News: आज पूरे देश भरे में डाक्टर रहेंगे हड़ताल, जानिए क्यों

Big News: आज पूरे देश भरे में डाक्टर रहेंगे हड़ताल, जानिए क्यों

Updates Junior Doctors Strike Today In India Against Mamata Banerjee Issue In West Benga

By पर्दाफाश समूह 
Updated Date

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच हुए विवाद की आंच पूरे देश में फैल गई है। पश्चिम बंगाल के डॉक्टरों के साथ हुई मारपीट के बाद देशभर के डॉक्टर उनके समर्थन में आ गए हैं। इसके तहत राजधानी दिल्ली, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के अधिकांश सरकारी और निजी डॉक्टर आज हड़ताल करेंगे। साथ ही कुछ मरीजों के इलाज के दौरान ही विरोध प्रदर्शन करेंगे।

पढ़ें :- Ind vs Aus: 375 रन के जवाब में भारत की तूफानी शुरुआत

महाराष्ट्र एसोसिएशन ऑफ रेजीडेंट डॉक्टर्स के अनुसार पश्चश्चम बंगाल की घटना के विरोध में आज प्रदेश के अस्पतालों में ओपीडी समेत अन्य सेवाएं सुबह 8 से शाम 5 बजे तक बंद रहेंगी। हालांकि इसका असर आपातकालीन सेवाओं पर नहीं पड़ेगा। डॉक्टर कोलकाता में एनआरएस मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक मरीज की मौत के बाद भीड़ द्वारा अपने दो सहकर्मियों पर हमले के मद्देनजर प्रदर्शन कर रहे हैं।

पश्चिम बंगाल में हड़ताल कर रहे जूनियर डॉक्टरों ने दोपहर दो बजे तक काम पर लौटने के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश को नहीं माना और कहा कि सरकारी अस्पतालों में सुरक्षा संबंधी मांग पूरी होने तक हड़ताल जारी रहेगी। वहीं मुख्यमंत्री ने प्रदर्शनकारियों पर बरसते हुए विपक्षी भाजपा और माकपा पर उन्हें भड़काने तथा मामले को सांप्रदायिक रंग देने का आरोप लगाया। मुंबई के सायन अस्पताल के एमएआरडी के अध्यक्ष प्रशांत चौधरी के मुताबिक पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों के साथ हुई मारपीट की घटना लॉ एंड ऑर्डर का मुद्दा है।

इसलिए हम इस घटना के विरोध में आज साइलेंट प्रोटेस्ट करेंगे। भारतीय चिकित्सा संघ आईएमए ने घटना के खिलाफ तथा हड़ताली डॉक्टरों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए शुक्रवार को अखिल भारतीय विरोध दिवस घोषित किया है। इस बीच एनआरएस मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के प्रधानाचार्य साइबल मुखर्जी तथा चिकित्सा अधीक्षक एवं उप प्रधानाचार्य प्रो सौरभ चटोपाध्याय ने संस्थान के संकट से निपटने में विफल रहने की वजह से इस्तीफा दे दिया है।

राष्ट्रीय राजधानी में कई निजी एवं सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों ने शुक्रवार को काम का बहिष्कार करने का फैसला किया है जिससे सेवाओं के प्रभावित होने का अंदेशा है। राष्ट्रीय राजधानी स्थित एम्स के रेजीडेंट डॉक्टरों ने गुरुवार को सांकेतिक प्रदर्शन करते हुए अपने सिर पर पट्टियां बांधकर काम किया।

पढ़ें :- कंगना की हुई जीत: बॉम्बे हाई कोर्ट ने BMC को दिया झटका, तोड़फोड़ को बताया...

यह हड़ताल आज भी जारी रहेगी। डॉक्टरों की हड़ताल की गूंज दिल्ली तक पहुंच गई हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने गुरुवार को मरीजों और उनके तीमारदारों से संयम बरतने का अनुरोध किया और घटना की निंदा की। उन्होंने कहा कि वह सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के समक्ष डॉक्टरों की सुरक्षा का मुद्दा उठाऐंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...