सुबह 11 बजे तक दिल्ली में 8.66 प्रतिशत ही हुआ मतदान

a.jpeg

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में छठे चरण के तहत रविवार को मतदान हो रहे है। यहां की सात सीटों पर भाजपा, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। इस चुनाव में कांग्रेस अपनी खोई जमीन वापस हासिल करने की कोशिश में लगी हुई है। पार्टी 2014 के आम चुनाव में तीसरे नंबर पर रही थी। चुनाव प्रचार के दौरान फिल्मी सितारों ने जमीन पर उतरकर कांग्रेस, भाजपा और आप के लिए वोट मांगे।

Updates Of Phase 6 Voting In Delhi 7 Lok Sabha Seat :

दोपहर करीब 12 बजे प्रियंका गांधी वाड्रा अपने पति रॉबर्ट वाड्रा ने लोधा एस्टेट के सरदार पटेल विद्यालय में अपने हक का प्रयोग करने पहुंची। सुबह 11 बजे तक दिल्ली की 7 सीटों पर सिर्फ 8.66 फीसदी मतदाना हुआ है। वहीं हरियाणा की 10 सीटों पर करीब 12.15 फीसदी वोट पड़े हैं। इसके अलावा यूपी में 16.25 फीसदी, बिहार में 12.98 फीसदी, मध्य प्रदेश में 17.85 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 22.94 फीसदी, झारखंड में 27.56 फीसदी वोट डाले जा चुके हैं। दिल्ली में सुबह 9 बजे तक 7.67 फीसदी मतदान दर्ज किया गया।

निर्वाचन आयोग के मुताबिक नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में 8.61, ईस्ट दिल्ली में 8.31, नई दिल्ली में 6.48, नॉर्थ वेस्ट दिल्ली में 8 और साउथ दिल्ली में सुबह 9 बजे तक 7105 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। दिल्ली की सात लोकसभा सीटों पर 164 प्रत्याशी अपनी किस्मत अज़मा रहे हैं जिनमें 18 महिलाएं हैं।

प्रमुख उम्मीदवारों में कांग्रेस से उत्तर पूर्वी दिल्ली से भूतपूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, पूर्वी दिल्ली से पूर्व मंत्री अरविंदर सिंह लवली, नयी दिल्ली से पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन और दक्षिण दिल्ली से बॉक्सर विजेंद्र सिंह शामिल हैं तो भाजपा की ओर से प्रमुख उम्मीदवारों में चांदनी चौक से केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन, पूर्वी दिल्ली से भूतपूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर नयी दिल्ली से मीनाक्षी लेखी जबकि प्रदेश भाजपा प्रमुख मनोज तिवारी उत्तर पूर्वी दिल्ली से चुनाव मैदान में हैं।

वहीं आम आदमी पार्टी की ओर से अहम उम्मीदवारों में उत्तर पूर्वी दिल्ली से दिलीप पांडे और पूर्वी दिल्ली से आतिशी शामिल हैं। सभी सात लोकसभा क्षेत्रों के 13819 मतदान केंद्रों पर मतदान रविवार सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे खत्म होगा। 469 मतदान स्थलों की संवेदनशील के तौर पर पहचान की गई है और किसी भी तरह की अप्रिय घटना को रोकने के लिए दिल्ली पुलिसए होम गार्ड और अद्र्धसैनिक बलों के 60000 कर्मियों को तैनात किये गये हैं।

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में छठे चरण के तहत रविवार को मतदान हो रहे है। यहां की सात सीटों पर भाजपा, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। इस चुनाव में कांग्रेस अपनी खोई जमीन वापस हासिल करने की कोशिश में लगी हुई है। पार्टी 2014 के आम चुनाव में तीसरे नंबर पर रही थी। चुनाव प्रचार के दौरान फिल्मी सितारों ने जमीन पर उतरकर कांग्रेस, भाजपा और आप के लिए वोट मांगे। दोपहर करीब 12 बजे प्रियंका गांधी वाड्रा अपने पति रॉबर्ट वाड्रा ने लोधा एस्टेट के सरदार पटेल विद्यालय में अपने हक का प्रयोग करने पहुंची। सुबह 11 बजे तक दिल्ली की 7 सीटों पर सिर्फ 8.66 फीसदी मतदाना हुआ है। वहीं हरियाणा की 10 सीटों पर करीब 12.15 फीसदी वोट पड़े हैं। इसके अलावा यूपी में 16.25 फीसदी, बिहार में 12.98 फीसदी, मध्य प्रदेश में 17.85 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 22.94 फीसदी, झारखंड में 27.56 फीसदी वोट डाले जा चुके हैं। दिल्ली में सुबह 9 बजे तक 7.67 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। निर्वाचन आयोग के मुताबिक नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में 8.61, ईस्ट दिल्ली में 8.31, नई दिल्ली में 6.48, नॉर्थ वेस्ट दिल्ली में 8 और साउथ दिल्ली में सुबह 9 बजे तक 7105 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। दिल्ली की सात लोकसभा सीटों पर 164 प्रत्याशी अपनी किस्मत अज़मा रहे हैं जिनमें 18 महिलाएं हैं। प्रमुख उम्मीदवारों में कांग्रेस से उत्तर पूर्वी दिल्ली से भूतपूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, पूर्वी दिल्ली से पूर्व मंत्री अरविंदर सिंह लवली, नयी दिल्ली से पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन और दक्षिण दिल्ली से बॉक्सर विजेंद्र सिंह शामिल हैं तो भाजपा की ओर से प्रमुख उम्मीदवारों में चांदनी चौक से केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन, पूर्वी दिल्ली से भूतपूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर नयी दिल्ली से मीनाक्षी लेखी जबकि प्रदेश भाजपा प्रमुख मनोज तिवारी उत्तर पूर्वी दिल्ली से चुनाव मैदान में हैं। वहीं आम आदमी पार्टी की ओर से अहम उम्मीदवारों में उत्तर पूर्वी दिल्ली से दिलीप पांडे और पूर्वी दिल्ली से आतिशी शामिल हैं। सभी सात लोकसभा क्षेत्रों के 13819 मतदान केंद्रों पर मतदान रविवार सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे खत्म होगा। 469 मतदान स्थलों की संवेदनशील के तौर पर पहचान की गई है और किसी भी तरह की अप्रिय घटना को रोकने के लिए दिल्ली पुलिसए होम गार्ड और अद्र्धसैनिक बलों के 60000 कर्मियों को तैनात किये गये हैं।