छठे चरण के लिए मतदान शुरू, यूपी में सुबह 9 बजे तक बस्ती में सबसे अधिक हुआ मतदान

a

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण के लिए रविवार यानि 12 मई को छह राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली की कुल 59 सीटों पर वोटिंग शुरू हो चुकी है। छठे चरण में आज यूपी की 14 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। मतदान केंद्रों पर लंबी-लंबी लाइन लगनी शुरू हो गई है। लोग सुबह की सैर के तुरंत बाद मतदान करने पहुंच रहे हैं।

Updates Of Phase 6 Voting In Uttar Pradesh :

छठे चरण में 1 करोड़ 72 लाख मतदाता कुल 635 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इसके लिए 17 हजार 926 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस चरण में सबसे ज्यादा 23 उम्मीदवार गोरखपुर सीट से चुनावी रण में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। सुबह नौ बजे तक सुलतानपुर में 9.37 प्रतिशत, प्रतापगढ़ में 10.68 प्रतिशत, फूलपुर में 9 प्रतिशत, इलाहाबाद 8.20 प्रतिशत, अंबेडकरनगर 10.20 प्रतिशत, श्रावस्ती 9.20 प्रतिशत, डुमरियागंज 7.60 प्रतिशत, बस्ती में 11.40 प्रतिशत, संत कबीर नगर में 8.75 प्रतिशत, लालगंज में 10.30 प्रतिशत, आजमगढ़ में 10.10 प्रतिशत, जौनपुर में 9.07 प्रतिशत, मछलीशहर में 7.70 प्रतिशत और भदोही में 8.40 प्रतिशत हुआ है।

सुबह 7 बजे मतदान शुरू होने के 20 मिनट बाद ही सुल्तानपुर बूथ नंबर 274 और 278 की ईवीएम खराब होने से मतदान रुक गया है। पोलिंग बूथ पर कर्मचारी मशीन को ठीक करने में लगे हैं जिसकी वजह से पोलिंग बूथ पर लंबी लाइन लगी है। सुबह 7.20 पर जौनपुर के केराकत तहसील क्षेत्र के बूथ संख्या 303 नाराययनपुर ईवीएम खराब होने की खबर है जिसकी वजह से मतदान रुका।

इसके साथ ही मछलीशहर संसदीय क्षेत्र के बूथ संख्या 369 गनापुरए बाल्हामऊ बूथ क्रमांक 80 सबेली की मशीन खराब होने की सूचना थी। वहीं सटवा पोलिंग बूथ संख्या 210 पर सुबह 7.40 तक मतदान शुरू नहीं हो सका था। सुबह करीब 8.30 बजे अम्बेडकरनगर में आधा दर्जन से ज्यादा बूथों पर ईवीएम मशीन खराब होने की खबर थी। अम्बेडकरनगर, कटेहरी के गोपालपुर, मंशापुर, पीठापुर सरैया, टांडा के मोतिगरपुर में ईवीएम मशीन खराब हुई है।

मतदान के छठे चरण में उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर मतदान हो रहा हैए जिनमें सुलतानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही शामिल हैं। इनमें से आजमगढ़, सुलतानपुर, फूलपुर और इलाहाबाद पर देश की नजरें हैं। आजमगढ़ में इस बार अखिलेश यादव अपने पिता मुलायम सिंह यादव की जगह चुनाव लड़ रहे हैं जिनका मुकाबला भाजपा उम्मीदवार और भोजपुरी अभिनेता दिनेश लाल निरहुआ है।

सुल्तानपुर में दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है जहां भाजपा ने केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी को मैदान में उतारा है। इस सीट पर पिछले चुनाव में उनके बेटे वरुण गांधी ने जीत हासिल की थी। इस बार मां बेटे की सीट में अदला बदली की गई। मेनका वरुण की जगह सुल्तानपुर से चुनाव लड़ रही हैं तो वरुण अपनी मां मेनका की सीट पीलीभीत से किस्मत आजमा रहे हैं।

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण के लिए रविवार यानि 12 मई को छह राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली की कुल 59 सीटों पर वोटिंग शुरू हो चुकी है। छठे चरण में आज यूपी की 14 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। मतदान केंद्रों पर लंबी-लंबी लाइन लगनी शुरू हो गई है। लोग सुबह की सैर के तुरंत बाद मतदान करने पहुंच रहे हैं। छठे चरण में 1 करोड़ 72 लाख मतदाता कुल 635 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इसके लिए 17 हजार 926 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस चरण में सबसे ज्यादा 23 उम्मीदवार गोरखपुर सीट से चुनावी रण में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। सुबह नौ बजे तक सुलतानपुर में 9.37 प्रतिशत, प्रतापगढ़ में 10.68 प्रतिशत, फूलपुर में 9 प्रतिशत, इलाहाबाद 8.20 प्रतिशत, अंबेडकरनगर 10.20 प्रतिशत, श्रावस्ती 9.20 प्रतिशत, डुमरियागंज 7.60 प्रतिशत, बस्ती में 11.40 प्रतिशत, संत कबीर नगर में 8.75 प्रतिशत, लालगंज में 10.30 प्रतिशत, आजमगढ़ में 10.10 प्रतिशत, जौनपुर में 9.07 प्रतिशत, मछलीशहर में 7.70 प्रतिशत और भदोही में 8.40 प्रतिशत हुआ है। सुबह 7 बजे मतदान शुरू होने के 20 मिनट बाद ही सुल्तानपुर बूथ नंबर 274 और 278 की ईवीएम खराब होने से मतदान रुक गया है। पोलिंग बूथ पर कर्मचारी मशीन को ठीक करने में लगे हैं जिसकी वजह से पोलिंग बूथ पर लंबी लाइन लगी है। सुबह 7.20 पर जौनपुर के केराकत तहसील क्षेत्र के बूथ संख्या 303 नाराययनपुर ईवीएम खराब होने की खबर है जिसकी वजह से मतदान रुका। इसके साथ ही मछलीशहर संसदीय क्षेत्र के बूथ संख्या 369 गनापुरए बाल्हामऊ बूथ क्रमांक 80 सबेली की मशीन खराब होने की सूचना थी। वहीं सटवा पोलिंग बूथ संख्या 210 पर सुबह 7.40 तक मतदान शुरू नहीं हो सका था। सुबह करीब 8.30 बजे अम्बेडकरनगर में आधा दर्जन से ज्यादा बूथों पर ईवीएम मशीन खराब होने की खबर थी। अम्बेडकरनगर, कटेहरी के गोपालपुर, मंशापुर, पीठापुर सरैया, टांडा के मोतिगरपुर में ईवीएम मशीन खराब हुई है। मतदान के छठे चरण में उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर मतदान हो रहा हैए जिनमें सुलतानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही शामिल हैं। इनमें से आजमगढ़, सुलतानपुर, फूलपुर और इलाहाबाद पर देश की नजरें हैं। आजमगढ़ में इस बार अखिलेश यादव अपने पिता मुलायम सिंह यादव की जगह चुनाव लड़ रहे हैं जिनका मुकाबला भाजपा उम्मीदवार और भोजपुरी अभिनेता दिनेश लाल निरहुआ है। सुल्तानपुर में दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है जहां भाजपा ने केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी को मैदान में उतारा है। इस सीट पर पिछले चुनाव में उनके बेटे वरुण गांधी ने जीत हासिल की थी। इस बार मां बेटे की सीट में अदला बदली की गई। मेनका वरुण की जगह सुल्तानपुर से चुनाव लड़ रही हैं तो वरुण अपनी मां मेनका की सीट पीलीभीत से किस्मत आजमा रहे हैं।