1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. यूपीएससी ने आईएएस इंटरव्यू का जारी किया शेड्यूल, जानें कब होगा?

यूपीएससी ने आईएएस इंटरव्यू का जारी किया शेड्यूल, जानें कब होगा?

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2020 के इंटरव्यू तिथि का ऐलान कर दिया है। नोटिफिकेशन के अनुसार, सिविल सेवा परीक्षा 2020 का इंटरव्यू दो अगस्त 2021 से शुरू होगा। आयोग ने नोटिस जारी करके अपनी वेबवाइट पर इंटरव्यू का पूरा शेड्यूल जारी किया है। मुख्य परीक्षा में पास हुए अभ्यर्थी यूपीएससी की वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर पूरा शेड्यूल डाउनलोड कर सकते हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Upsc Releases Ias Interview Schedule Know When Will It Happen

नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2020 के इंटरव्यू तिथि का ऐलान कर दिया है। नोटिफिकेशन के अनुसार, सिविल सेवा परीक्षा 2020 का इंटरव्यू दो अगस्त 2021 से शुरू होगा। आयोग ने नोटिस जारी करके अपनी वेबवाइट पर इंटरव्यू का पूरा शेड्यूल जारी किया है। मुख्य परीक्षा में पास हुए अभ्यर्थी यूपीएससी की वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर पूरा शेड्यूल डाउनलोड कर सकते हैं।

पढ़ें :- UPSC job: संघ लोक सेवा आयोग में निकली भर्ती, ये डिग्री वाले कर सकतें हैं अप्लाई

यूपीएससी की सिविल सेवा मुख्य परीक्षा का रिजल्ट 23 मार्च 2021 को जारी किया था। इसके बाद इसका इंटरव्यू 26 अप्रैल 2021 से होना तय था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। कोरोना महामारी की स्थितियों की समीक्षा के बाद अब आयोग ने इंटरव्यू की नई तिथि घोषित कर दी है। इंटरव्यू अब दो अगस्त से शुरू होकर 22 सितंबर 2021 तक चलेगा। इंटरव्यू प्रतिदिन दो सेशन में होगा। पहला सेशन सुबह नौ बजे से और दूसरा दोपहर एक बजे से होगा।

यूपीएससी ने कहा है कि सिविल सेवा परीक्षा 2020 के इंटरव्यू के लिए एडमिट कार्ड आयोग अपनी वेबसाइट पर जारी करेगा। अभ्यर्थी वहां से डाउनलोड कर सकेंगे। अभ्यर्थियों को सलाह है कि वह किसी भी अपडेट के लिए आयोग की वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

किया जाता है इनका मूल्यांकन

बता दें कि सिविल सेवा परीक्षा का इंटरव्यू एक बोर्ड द्वारा लिया जाता है। इसमें कॉमन इंट्रेस्ट से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं। इंटरव्यू के दौरान अभ्यर्थी के निर्णय लेने और मानसिक क्षमता का परीक्षण किया जाता है। इंटरव्यू के दौरान जिन गुणों का मूल्यांकन किया जाता है, उसमें मानसिक सतर्कता, तार्किकता निर्णय लेने में संतुलन विविधता और रुचि की गहराई, सामाजिक सामंजस्य और नेतृत्व क्षमता आदि प्रमुख हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X