1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. इसके सेवन से जड़ से खत्म होगी Uric Acid, जानें इस्तेमाल का तरीका

इसके सेवन से जड़ से खत्म होगी Uric Acid, जानें इस्तेमाल का तरीका

Uric Acid Control Tips : यूरिक एसिड हमारे शरीर के अंदर बनता है। अगर यूरिक एसिड (Uric Acid) की मात्रा शरीर में जरूरत से ज्यादा बढ़ जाए तो कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। इसका लेवल बढ़ने से जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है। जोड़ों के बीच यूरिक एसिड के क्रिस्टल (Crystals of Uric Acid) बनने की वजह से ऐसा होता है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Uric Acid Control Tips : यूरिक एसिड हमारे शरीर के अंदर बनता है। अगर यूरिक एसिड (Uric Acid) की मात्रा शरीर में जरूरत से ज्यादा बढ़ जाए तो कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। इसका लेवल बढ़ने से जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है। जोड़ों के बीच यूरिक एसिड के क्रिस्टल (Crystals of Uric Acid) बनने की वजह से ऐसा होता है। ऐसे में दूध पीना फायदेमंद हो सकता है। दूध यूरिक एसिड (Uric Acid) की समस्या को खत्म करने में कारगर साबित होता है। आइए जानते हैं यूरिक एसिड कंट्रोल (Uric Acid Control) करने में दूध किस तरह मददगार होता है।

पढ़ें :- Palak Oats Wrap Recipe: शादी में सुबह नाश्ते में जरूर बनांये पालक ओट्स रैप

दूध खत्म करेगा यूरिक एसिड

कई तरह की रिसर्च की रिपोर्ट में ऐसा पता चला है कि शरीर में बनने वाले यूरिक एसिड (Uric Acid) की मात्रा को दूध की मदद से कंट्रोल किया जा सकता है। दूध, हमारे शरीर में मौजूद गैर जरूरी यूरिक को तेजी से खत्म कर सकता है।

दूध के अन्य फायदे

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि दूध में प्यूरीन बेहद कम मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में दूध से हमारे शरीर की हड्डियां भी मजबूत बनती हैं। साथ ही, इससे गठिया की समस्या होने की खतरा भी नहीं होता है।

पढ़ें :- पानी के अंदर चलती हैं यहाँ मेट्रो, आप भी देखें पूरी खबर

इन चीजों करें कंट्रोल

शरीर में मौजूद यूरिक एसिड को कंट्रोल (Crystals of Uric Acid) करने के लिए विटामिन सी वाली चीजों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए। उदाहरण के लिए, विटामिन सी वाले फल जैसे संतरे, टमाटर, नींबू वगैरह। विटामिन सी वाली चीजें खाने से यूरिक एसिड (Uric Acid)  को आसानी से और कम समय में ही कंट्रोल किया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...