1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. PAK के लिए मुसीबत, अमेरिका यहां के लोगों को वीजा देने पर लगा सकता है रोक

PAK के लिए मुसीबत, अमेरिका यहां के लोगों को वीजा देने पर लगा सकता है रोक

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। पाकिस्तान ने अमेरिका से प्रत्यर्पित किए गए और वीजा अवधि समाप्त होने के बाद भी वहां रह रहे अपने नागरिकों को वापस लेने से इनकार कर दिया है जिसके बाद अमेरिका ने उस पर प्रतिबंध लगा दिए हैं। अमेरिका ने चेतावनी दी है कि वह पाकिस्तानियों के वीजा पर रोक लगा सकता है और इसकी शुरुआत उसके वरिष्ठ अधिकारियों से हो सकती हैं।

इमिग्रेशन में विशेषज्ञता रखने वाली कैलिफोर्निया की एक वैश्विक कंपनी फ्रेगोमेन में पार्टनर मिशेल वेक्सलर ने कहा, ‘राष्ट्रपति ने यह मेमो नॉन-इमिग्रेंट वीजा के तमाम वर्गों के लिए जारी किया है, जो बेहद व्यापक है। इस तरह का वीजा छात्रों, मजदूरों और उनपर निर्भर रहने वाले लोगों को दिया जाता है। ऐसे लोग अगर ओवरस्टे करते हैं तो भविष्य में उनपर एडमिशन बॉन्ड्स लगाया जा सकता है।’

मेमो में किसी नियम का उल्लेख नहीं किया गया है और न ही इसमें तत्काल कोई पाबंदी लगाने की बात कही गई है, लेकिन इसमें अमेरिकी एजेंसियों को 120 दिनों के भीतर अमेरिकी राष्ट्रपति को सिफारिश/या स्टेटस रिपोर्ट्स देने की बात कही गई है।

पिछले साल नवंबर में ओपन डोर्स रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में 1.96 लाख भारतीय छात्र थे, जो कुल विदेशी छात्रों का 18 फीसदी है। डीएचएस द्वारा जारी एंट्री-एग्जिट ओवरस्टे रिपोर्ट (2018) के मुताबिक, लगभग 1.27 लाख छात्रों को वित्त वर्ष 2017 (एक अक्टूबर 2016-30 सितंबर, 2017) के दौरान अमेरिका छोड़ देना था, लेकिन इनमें से 3.45 फीसदी छात्रों ने ओवरस्टे किया।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...