1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव: ट्रंप ने चुनाव परिणाम बदलने के लिए अधिकारियों को किया फोन, ऑडियो वायरल

अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव: ट्रंप ने चुनाव परिणाम बदलने के लिए अधिकारियों को किया फोन, ऑडियो वायरल

Us Presidential Election Trump Calls Officials To Change Election Results Audio Goes Viral

By शिव मौर्या 
Updated Date

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन ने भारी बहुमत से जीत हासिल की है। नव निर्वाचित राष्ट्रपति बाइडेन 20 जनवरी से पदभार संभालेंगे। हालांकि, इनके बीच वर्तमान राष्ट्र​पति डोनाल्ड ट्रंप हार मानने को तैयार नहीं है। राष्ट्रपति पद पर बने रहने के लिए वह लगातार नई नई जुगत भिड़ाने में जुटे हुए हैं। वहीं, इस बीच ट्रंप की एक फोन रिकॉर्डिंग सामने आई है। इसमें ट्रंप ने फोन कर जार्जिया प्रांत के शीर्ष चुनाव अधिकारी को अपने जीतने लायक वोटों की जुगाड़ करने के लिए कहा है।

पढ़ें :- मिसाइलें रखने को अंडरग्राउंड जगह बना रहा ड्रैगन, सैन्य ताकतों को कर रहा मजबूत

बताया जा रहा है कि ट्रंप ने चुनाव में वोटों की गिनती के दौरान हार की ओर बढ़ता देखकर जॉर्जिया के शीर्ष चुनाव अधिकारी को फोन करके चुनाव परिणाम बदलने के लिए फोन करके दबाव डाला। ट्रंप ने चुनाव अधिकारी से कहा कि वह इस दक्षिणी राज्य में उनकी हार को जीत में बदलने के लिए पर्याप्त वोटों की तलाश करें। अमेरिकी मीडिया ने शनिवार को ट्रंप के वोटों के जुगाड़ वाली रिकॉर्डिंग को जारी किया है।

पढ़ें :- अमेरिका फर्स्ट से अमेरिका लास्ट पर पहुंचे हम, TRUMP ने ये बात कह JO BAIDEN पर साधा निशाना

दरअसल, ट्रंप ने जॉर्जिया के सेक्रटरी ऑफ स्टेट और रिपब्लिकन नेता ब्राड रफेनस्पेर्गर को यह फोन कॉल ऐसे समय पर किया था, जब अमेरिकी कांग्रेस में उनके कुछ सहयोगियों ने बाइडन के जीत का औपचारिक प्रमाण पत्र देने का विरोध करने का फैसला किया था। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन को 306 और ट्रंप को 232 वोट मिले थे। यही नहीं बाइडेन को ट्रंप के मुकाबले 70 लाख ज्यादा पॉप्युलर वोट मिले थे।

अमेरिकी मीडिया में आए ऑडियो में ट्रंप बार-बार ब्राड रफेनस्पेर्गर पर इस बात के लिए दबाव डाल रहे हैं कि वह बाइडेन की बजाय उन्हें विजेता घोषित करें। ट्रंप ने कहा, ”मैं बस यही चाहता हूं कि आप यह करो। मैं केवल 11,780 वोटों की तलाश करना चाहता हूं, यह जो हमारे पास है, उससे ज्यादा है।”  ट्रंप ने कहा कि आप जानते हो कि यह कहने में कोई गलत नहीं है कि आपने वोटों की फिर से गणना की है।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...