1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: ट्रंप या बिडेन, दोनो कर रहे हैं जीत के दावे, जानिए परिणाम आने में क्यों हो रही देरी?

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: ट्रंप या बिडेन, दोनो कर रहे हैं जीत के दावे, जानिए परिणाम आने में क्यों हो रही देरी?

Us Presidential Election Trump Or Biden Are Both Claiming Victory Know Why There Is A Delay In Getting Results

By शिव मौर्या 
Updated Date

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना चल रही है। लेकिन अभी तक नतीजे नहीं आ पाए हैं। ट्रंप और जो बिडेन अपने अपने जीत का दावा कर रहे हैं। इनमें से अभी कोई भी 270 के जादूई आंकड़े को नहीं पा सका है। अमेरिका में दशकों बाद ऐसी स्थिति बनी है कि मतगणना होने के बाद अभी तक जीत या हार पर फैसला नहीं हो पाया है। बताया जा रहा है ​कि चुनाव में देरी पोस्टल बैलेट के जरिए भारी संख्या में हुए मतदान के कारण हो रही है।

पढ़ें :- सत्ता संभालते ही एक्शन में जो बाइडन, ट्रंप के 15 कार्यकारी आदेशों को पलटा

चूंकि, पोस्टल बैलेट की काउंटिंग में अधिक समय लगता है। जबकि, जो भी मतदान पोलिंग स्टेशन पर इलेक्ट्रॉनिक तरीके से हुए हैं उन्हें अभी तक गिना जा चुका है। यही कारण है कि अभी तक किसी भी प्रत्याशी के जीत के दावे नहीं किए जा रहे हैं। वहीं, अमेरिका के स्विंग स्टेट में ट्रंप और जो बाइडेन के बीच कांटे की टक्कर जारी है।

जॉर्जिया, टेक्सस, ओहियो, विस्कोनिस, मिनिसोटा, मिशिगन, पेंसिलविनिया, फ्लोरिडा, एरिजोना और नेवादा ऐसे राज्य हैं जो अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं। बता दें कि, इस चुनावी जंग में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार और पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन चुनौती दे रहे हैं।

राष्ट्रपति पद के लिए हो रहे चुनाव की मतगणना में अभी जो बिडेन आगे चल रहे हैं। लेकिन राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और उनके बीच का फासला ज्यादा नहीं है। 538 इलेक्टोरल वोट्स में से बहुमत के लिए 270 वोट्स की जरूरत है। फॉक्स न्यूज के मुताबिक, जो बिडेन को 238 तो ट्रंप को 213 इलेक्टोरल वोट्स मिले हैं। ऐसे में चुनावी घमासान काफी रोचक हो गया है।

 

पढ़ें :- व्हाइट हाउस को डोनाल्ड ट्रंप ने छोड़ा, नवनिर्वाचित राष्ट्रपति के शपथ समारोह में नहीं होंगे शामिल

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...