1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: किसके सिर पर सजेगा ताज, ट्रंप या फिर जो बिडेन कौन होगा बिग बॉस?

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: किसके सिर पर सजेगा ताज, ट्रंप या फिर जो बिडेन कौन होगा बिग बॉस?

Us Presidential Election Who Will Crown Taj On His Head Or Joe Biden Crown On Whose Head

By शिव मौर्या 
Updated Date

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना जारी है। सभी की निगाहें नतीजों पर टिकी हुईं हैं। लेकिन अभी अंतिम चुनाव परिणाम आने में देरी है। अमेरिका में जिस तरह की चुनावाी प्रक्रिया है, उसके चलते नतीजों में विलंब होनो स्वाभाविक है। वहीं, अभी अमेरिका के छह राज्यों के परिणाम चुनावी नतीजोां को प्रभावित कर सकते हैं।

पढ़ें :- सत्ता संभालते ही एक्शन में जो बाइडन, ट्रंप के 15 कार्यकारी आदेशों को पलटा

उसमें नॉर्थ कैरोलाइना, फ्लोरिडा, पेंसिल्‍वेनिया, मिशिगन, विस्‍कॉन्सिन और एरिजोंना प्रमुख है। हालांकि,फ्लोरिडा में चुनाव परिणाम आ चुके हैं। इस राज्‍य में रिपब्लिकन उम्‍मीदवार डोनाल्‍ड ट्रंप ने अपने प्रतिद्वंद्वी को जो बिडेन को परास्‍त किया है, लेकिन अभी पांच राज्‍यों में चुनाव परिणाम आना बाकी है।

बता दें कि, दुनिया की सबसे बड़ी शक्तियों में शुमार अमेरिका की सत्ता किसके पास होगी, इसका फैसला करने के लिए अमेरिकी नागरिकों ने मतदान किया। कोरोना वायरस महामारी संकट के बीच यह मतदान संयुक्त राज्य अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के चयन के लिए हो रहा है। इस चुनावी जंग में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार और पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन चुनौती दे रहे हैं।

राष्ट्रपति पद के लिए हो रहे चुनाव की मतगणना में अभी जो बिडेन आगे चल रहे हैं। लेकिन राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और उनके बीच का फासला ज्यादा नहीं है। वहीं, अब देखना है कि इस पर सबसे ताकतवर देश के राष्ट्रपति का ताज किसके सिर पर सजता है। वहीं, ट्रंप और उनके प्रतिद्धवंदी जो बिडेन अपना अपना दावा कर रहे हैं।

 

पढ़ें :- व्हाइट हाउस को डोनाल्ड ट्रंप ने छोड़ा, नवनिर्वाचित राष्ट्रपति के शपथ समारोह में नहीं होंगे शामिल

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...