1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. कोरोना से जंग जीतने के लिए अमेरिका का सहयोग अहम : अदार पूनावाला

कोरोना से जंग जीतने के लिए अमेरिका का सहयोग अहम : अदार पूनावाला

पूरी दुनिया में कोरोना महामारी का जारी तांडव बढ़ता ही जा रहा है। इसके बीच दुनिया में सबसे ज्यादा वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला ने अमेरिकी राष्ट्रपति से एक खास अपील की है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Us Presidents Cooperation Important To Win The War Against Corona Adar Poonawala

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना महामारी का जारी तांडव बढ़ता ही जा रहा है। इसके बीच दुनिया में सबसे ज्यादा वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला ने अमेरिकी राष्ट्रपति से एक खास अपील की है। उन्होंने वहां राष्ट्रपति से अमेरिका से निर्यात होने वाले कच्चे माल पर लगा प्रतिबंध हटाने की मांग की है। ताकि वैक्सीन के उत्पादन में तेजी लाई जा सके। बता दें कि सीआईआई कोरोना की वैक्सीन कोविशील्ड का उत्पादन कर रही है।

पढ़ें :- गोरखपुर : सीएम योगी ने वैक्सीनेशन सेंटर और एम्स का किया निरीक्षण

पूनावाला ने ट्वीट किया कि अमेरिका के राष्ट्रपति अगर हमें सही मायनों में इस वायरस को हराने में एकजुट होना है, तो अमेरिका के बाहर की वैक्सीन इंडस्ट्री की तरफ से मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि अमेरिका से निर्यात होने वाले कच्चे माल पर लगी पाबंदी हटा दीजिए ताकि वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाया जा सके। आपके प्रशासन के पास इसकी पूरी डिटेल है।

पढ़ें :- मोदी सरकार ने टीकाकरण की जिम्मेदारी से झाड़ा पल्ला, सभी को मिले नि:शुल्क वैक्सीन : सोनिया गांधी

कोविशील्ड वैक्सीन बना रही सीआईआई

सीआईआई ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड का उत्पादन कर रही है। देश में सबसे पहले कोविशील्ड के आपतकालीन प्रयोग को मंजूरी मिली थी। साथ ही इस वैक्सीन को कई देशों को निर्यात किया जा रहा है। हाल में देश के कुछ राज्यों में कोरोना वैक्सीन की कमी की शिकायत आई थी। हालांकि केंद्र ने कहा कि टीके की कोई कमी नहीं है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X