अमेरिका ने भारत, चीन समेत 8 देशों को फिलहाल ईरान से तेल खरीदने की दी छूट

अमेरिका ने भारत, चीन समेत 8 देशों को फिलहाल ईरान से तेल खरीदने की दी छूट
अमेरिका ने भारत, चीन समेत 8 देशों को फिलहाल ईरान से तेल खरीदने की दी छूट

Us To Exempt China India Japan From Iran Oil Sanctions Us Secretary Of State Mike Pompeo

नई दिल्ली। अमेरिका ने ईरान से तेल खरीदने की पाबंदी से भारत, चीन और जापान सहित आठ देशों को फिलहाल मोहलत दी है अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने इस बात की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राहत कुछ ही समय के लिए होगी। बता दें कि ईरान से तेल खरीदने पर अमेरिकी प्रतिबंध सोमवार से शुरू हो रहे थे।

पोम्पियो ने इन आठ देशों की सूची की घोषणा की है, जिन्हें ईरान से तेल आयात प्रतिबंध में छूट दी गई है। हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ईरान पर दबाव बनाने के लिए अमेरिका हर संभव प्रयास करता रहेगा। पोम्पियो ने जिन आठ देशों की सूची जारी की है उनमें भारत, चीन, जापान के साथ ही इटली, यूनान, दक्षिण कोरिया, ताइवान और तुर्की भी शामिल है।

मई में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बहुराष्ट्रीय परमाणु समझौते से अलग होने का विवादित फैसला लिया था, ये प्रतिबंध उसी का परिणाम है। इन प्रतिबंधों का उद्देश्य ईरान के तेल आयात में कमी लाना है और मई के बाद से इसमें प्रतिदिन दस लाख बैरल की कमी आई है। अमेरिका ने ईरान की तेल बिक्री को पूरी तरह से बंद करने का संकल्प लिया है।

प्रतिबंधों का मजबूती से सामना करेगा ईरान : रूहानी

ट्रंप प्रशासन ने भरोसा जताया है कि अब तक के सबसे कठोर प्रतिबंध ईरान को घुटने टेकने पर मजबूर कर देंगे और उसके बर्ताव को बदल देंगे। इस बीच, ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा है कि उनका देश मजबूती से इन प्रतिबंधों का सामना करेगा।

रूहानी ने सोमवार को टीवी पर दिए भाषण में कहा, ‘मैं घोषणा करता हूं कि हम अमेरिका के गैरकानूनी, अनुचित प्रतिबंधों की गर्व के साथ उपेक्षा करेंगे क्योंकि ये अंतरराष्ट्रीय नियमों के खिलाफ जाकर लगाए गए हैं। देश में आर्थिक युद्ध के हालात हैं, हम दमनकारी शक्तियों का सामना कर रहे हैं। मुझे नहीं लगता कि अमेरिका के इतिहास में व्हाइट हाउस में कभी कोई ऐसा शख्स आया हो जो कानून और अंतरराष्ट्रीय समझौते के इतने खिलाफ है।’

नई दिल्ली। अमेरिका ने ईरान से तेल खरीदने की पाबंदी से भारत, चीन और जापान सहित आठ देशों को फिलहाल मोहलत दी है अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने इस बात की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राहत कुछ ही समय के लिए होगी। बता दें कि ईरान से तेल खरीदने पर अमेरिकी प्रतिबंध सोमवार से शुरू हो रहे थे। पोम्पियो ने इन आठ देशों की सूची की घोषणा की है, जिन्हें ईरान से तेल आयात प्रतिबंध में छूट दी…