1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. खांसी-जुकाम और इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए इस्तेमाल करें आयुर्वेदिक काढ़ा

खांसी-जुकाम और इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए इस्तेमाल करें आयुर्वेदिक काढ़ा

इम्युनिटी बढ़ाने में आयुर्वेदिक नुस्खों से बेहतर कुछ नहीं है। गला खराब होना और बुखार से इम्युनिटी कमजोर होती है, जिससे कोरोना इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। आज हम आपको बता रहे हैं एक ऐसा आयुर्वेदिक काढ़ा जो आपके खराब गले को ठीक करने के साथ आपकी खांसी-जुकाम को भी ठीक कर देगा।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोग कोरोना गाइडलाइन्स फॉलो करने के साथ ऐसे कई हेल्थ टिप्स भी ट्राई कर रहे हैं, जिससे कि उनकी इम्युनिटी बढ़ सके। इम्युनिटी बढ़ाने में आयुर्वेदिक नुस्खों से बेहतर कुछ नहीं है।

पढ़ें :- घर पर बनाईये होटल जैसे दाल मखनी, स्वाद में लजीज

आपको बता दें, गला खराब होना और बुखार से इम्युनिटी कमजोर होती है, जिससे कोरोना इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। आज हम आपको बता रहे हैं एक ऐसा आयुर्वेदिक काढ़ा जो आपके खराब गले को ठीक करने के साथ आपकी खांसी-जुकाम को भी ठीक कर देगा।

सामग्री

2 लौंग, 2 कप पानी, 2 छोटा चम्मच अदरक का रस, 1 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर, 3-4 तुलसी के पत्ते, चुटकीभर दालचीनी पाउडर।

ऐसे बनाएं

सबसे पहले मीडियम आंच में एक पैन में पानी उबालने के लिए रखें। पानी में उबाल आते ही अदरक का रस और तुलसी की पत्तियां डालकर उबालें। अदरक और तुलसी को अच्छे से उबलने दें। लगभग 3-4 मिनट बाद काली मिर्च पाउडर और लौंग डालें। आंच धीमी कर 2 मिनट तक उबालें और फिर आंच बंद कर दें। तैयार है गर्मागर्म ठंड दूर भगाने वाला काढ़ा। ऊपर से चुटकीभर दालचीनी पाउडर पी जाएं।

खाली पेट न पाये ये काढ़ा

कई लोगों को खाली पेट काढ़ा पीने से पेट की परेशानियां शुरू हो जाती हैं इसलिए सबसे सेफ तरीका है कि खाने के बाद काढ़ा पिएं। वहीं, आप दिन में दो बार चाय की जगह काढ़े को पी सकते हैं। आप चाहें, तो इसमें थोड़ा दूध डालकर इसे चाय की तरह भी पी सकते हैं।

पढ़ें :- वीकेंड पर घर पर बनाईये राजमा मसाला डिश

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...