1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. सोने से पहले पत्तागोभी का ऐसे करें इस्तेमाल, सुबह देखें इसका चमत्कार

सोने से पहले पत्तागोभी का ऐसे करें इस्तेमाल, सुबह देखें इसका चमत्कार

Use Cabbage Before Sleeping See Its Miracle In The Morning

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: आपने कई बार पत्तागोभी की सब्जी घर में बनाई होगी और बड़े चाव से ये सब्जी खाई भी होगी. इसके इलावा कई लोग इसे कच्चे सलाद के रूप में खाना भी पसंद करते है क्यूकि ये स्वादिष्ट होने के साथ साथ गुणकारी जो होती है. हालांकि बहुत कम लोग जानते है कि पत्तागोभी का इस्तेमाल सर दर्द से लेकर कई बड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है. जी हां इसलिए आज हम आपको पत्तागोभी के कुछ ऐसे फायदों से रूबरू करवाएंगे, जिनके बारे में यक़ीनन आप भी नहीं जानते होंगे. तो चलिए आपको इसके फायदों के बारे में जरा विस्तार से बताते है.

पढ़ें :- दादी नानी नुस्खे: सिर दर्द से रहते हैं परेशान, अपनाएं ये गजब टिप्स

1. ब्रेस्ट फीडिंग का दर्द.. गौरतलब है कि कई बार महिलाओ को ब्रेस्ट फीडिंग करवाने के दौरान ब्रेस्ट में काफी दर्द होता है. इसके इलावा दूध के अधिक जमाव से कई बार महिलाओ के स्तनों में गांठे भी बन जाती है. जिससे ब्रेस्ट में काफी दर्द होता है. बरहलाल इस दर्द को दूर करने के लिए आप पत्तागोभी के ताजे पत्तो को तब तक अपने स्तनों पर लगाएं रखे, जब तक इसका दर्द दूर न हो जाए.

2. सिरदर्द.. गौरतलब है कि आज कल थकान और तनाव के कारण सिरदर्द होना एक आम सी बात हो गई, क्यूकि आज कल लोगो को सुकून के पल कम ही नसीब होते है. ऐसे में सिरदर्द होना लाजिमी है. बरहलाल अपने सिरदर्द को दूर करने के लिए पत्तागोभी के ताजे पत्तो को अपने सर पर लगाएं रखे यानि माथे पर लगाएं रखे और फिर किसी कपडे से सर को ढक लीजिये. यक़ीनन इससे कुछ ही मिनटों में आपका सिरदर्द गायब हो जाएगा.

3. सूजन.. गौरतलब है कि अगर किसी चोट के कारण आपके हाथो और पैरो में सूजन आ गई है तो इससे छुटकारा पाने के लिए सूजन वाली जगह पर पत्तागोभी के ताजा पत्ते को किसी बैंडेज की मदद से अच्छी तरह बांध कर पूरी तरह से ढक दे. यक़ीनन इससे कुछ ही समय में आपकी सूजन दूर हो जाएगी. जी हां यानि पत्तागोभी के इस्तेमाल आप चुटकियो में अपनी सूजन दूर कर सकते है.

पढ़ें :- यदि आपका बच्चा भी करता है बिस्तर गीला तो आपके लिए उपयोगी साबित होगी यह खबर

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...