1. हिन्दी समाचार
  2. नींबू के इस्तेमाल से चमक जाएगा आपका घर, जाने कैसे करें इस्तेमाल

नींबू के इस्तेमाल से चमक जाएगा आपका घर, जाने कैसे करें इस्तेमाल

Use Lemon To Clean Your Home 2

By आस्था सिंह 
Updated Date

लखनऊ। गर्मियों में नींबू का सेवन करना हमारी सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। नींबू के इस्तेमाल के बाद हम उसके छिलको को हम फेंक देते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि इन्ही छिलको की मदद से आप अपने घर को भी चमका सकते हैं। नींबू के छिलको में नैचुरल ब्लीच होती है जो चीजों को चमकाने का काम करती है। आज हम आपको बताएँगे कि कैसे अप नींबू के छिलके से घर को चमका सकते हैं।

पढ़ें :- पूरे राजकीय सम्मान के साथ आज किया जाएगा एसपी बालासुब्रमण्यम का अंतिम संस्कार

  • रसोई घर में जो सिंक आपकी सामान फंसने से सड़ जाती है उसे भी आप पल भर में नींबू की मदद से साफ कर सकते हैं। इसके लिए नींबू और नमक का एक गाढा़ पेस्ट बना लें। तैयार पेस्ट से सिंक को साफ करें। एेसा करने से सिंक चमकने लगेगी।
  • कूड़े के डब्बे की स्मैल को दूर करने के लिए भी आप नींबू का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए कूड़े के डब्बे में रस निचोड़ लें। अब थोड़ी देर के लिए एेसा ही छोड़ दें। कुछ देर के बाद डब्बे को साफ पानी से धो लें। एेसा करने से बदबूल दूर हो जाएगी।
  • रसोई में रखें माइक्रोवेव पर जो गंदगी जमी है उसे आप महंगे क्लीनर के बजाय नींबू का इस्तेमाल कर साफ कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक बरतन में पानी लेना है उसमें नींबू नीचोड़ लें। इसमें नींबू के छिलके भी डाल दें। अब इसे माइक्रोवेव में करीब 5 मिनट के लिए गर्म होने के लिए रख दें। इसके 5 मिनट बाद बरतन को बाहर निकालें और माइक्रोवेव को टॉवल से साफ कर लें।
  • कपड़ों से दाग हटाने के लिए भी आप नींबू का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप नींबू के टुकड़े को दाग पर रगड़े और फिर इसे धोकर धूप में सूखा लें। दाग गायब हो जाएगा।
  • घर में शीशे के दरवाजे, खिड़कियों के शीशे, और कार के शीशों को साफ करने के लिए भी आप नींबू का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप चाहे तो अपने पौधों में नींबू के छिलकों को खाद की तरह इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए नींबू के छिलकों को पानी के साथ पीसकर पौधों में डालें,यह पानी पौष्टिक खाद का काम करेगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...