जानिये तेजपत्ते की मदद से आप कैसे दूर कर सकते हैं तनाव

Use Of Tejpatta Removes Stress

नई दिल्ली। अनियमित जीवन और भीड़भाड के दौर में हर किसी को तनाव से गुजरना पड़ता है। हर किसी को नौकरी, घर या निजी जिंदगी को लेकर किसी ना किसी तरह का तनाव रहता है। तनाव को दूर करने के लिए कई बार आपको डॉक्टर के पास भी जाना पड़ता है लेकिन कुछ आसान और साधारण घरेलू नुस्खों को उपयोग में लाकर आप तनाव से छुटकारा पा सकते है।




इन तरीकों का इस्तेमाल

तेजपत्ता हर किसी के रसोई में उपलब्ध होता है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल मसालों के रूप में किया जाता है। यह सस्ता भी होता है। रशिया के एक वैज्ञानिक ने अध्‍ययन में पाया कि तेजपत्ता हमारे तनाव को दूर कर सकता है। तेजपत्‍ते को अरोमाथैरेपी के लिये भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ यह त्‍वचा की बीमारियों और सांस से संबन्‍धित समस्‍याओं को भी ठीक करने के लिये जाना जाता है। इसे विशेष तरीके से यूज करने पर यह हमारे तनाव को दूर करने में मदद करता है।




कैसे करे इस्तेमाल

एक ताजा या सूखा तेज पत्‍ता लेकर उसे किसी बडे़ कटोरे या एैशट्रे में घर के बाहर जलाएं। फिर इसे घर के अंदर लाकर 15 मिनट के लिये रख दें। जब तेज पत्ते की महक पूरे कमरे में भर चुकी हो। आप महसूस करेंगे कि कमरे के अंदर का माहौल काफी रिलैक्‍सिंग हो चुका होगा। यह एक पावरफुल स्‍पा एक्‍सपीरियंस जैसा लगेगा।




आपको करना सिर्फ इतना है कि कमरे में आराम से बैठना है और इसकी महक लेनी है। इसके बाद आप खुद पाएंगे कि आपके अंदर एक अलग सी एनर्जी आ चुकी होगी और अब आपका तनाव गायब हो चुका होगा। यह एक तरीके से धरेलू स्पा की तरह है। जिसमे आपको बिना पार्लर गये,आपको तनाव से दूर रखेगा।

नई दिल्ली। अनियमित जीवन और भीड़भाड के दौर में हर किसी को तनाव से गुजरना पड़ता है। हर किसी को नौकरी, घर या निजी जिंदगी को लेकर किसी ना किसी तरह का तनाव रहता है। तनाव को दूर करने के लिए कई बार आपको डॉक्टर के पास भी जाना पड़ता है लेकिन कुछ आसान और साधारण घरेलू नुस्खों को उपयोग में लाकर आप तनाव से छुटकारा पा सकते है। इन तरीकों का इस्तेमाल तेजपत्ता हर किसी के रसोई में उपलब्ध…