1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. ग्लोइंग स्किन और लंबे बालों के लिए इस्तेमाल करें संतरा, खास हैं इसके फायदे

ग्लोइंग स्किन और लंबे बालों के लिए इस्तेमाल करें संतरा, खास हैं इसके फायदे

By Manali Rastogi 
Updated Date

आजकल की बिजी लाइफ में खुद स्किन और बालों का ख्याल रख पाना काफी मुश्किल हो गया है। ऐसे में कई बार खराब होते बालों और स्किन को अच्छा बनाने के लिए हम कई तरह के महंगे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं। मगर इनसे हर बार फायदे मिलें, ये जरूरी नहीं। इसलिए हम आपको संतरे के उन फायदों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से ग्लोइंग स्किन और लंबे बाल पा सकती हैं।

पढ़ें :- High Energy : दिनभर भरपूर ऊर्जा के लिए खाएं ऐसा भोजन, थकान और तनाव से मुक्त हो जाएंगे

आमतौर पर संतरे के छिलके को कूड़े में डाल देते हैं, लेकिन अब ऐसा मत करियेगा। दरअसल, छिलके के कई फायदे होते हैं। संतरे का चिल्का एंटी-ऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर होता है, जोकि स्किन और बाल दोनों को निखारने में काफी मददगार होते हैं। संतरे का छिलका स्किन की गंदगी को पूरी तरह से साफ करने में काफी कारगर है। संतरे के छिलके का आप पहले पाउडर बनाकर इसे धूप में अच्छे से सुखा लें।

इसके बाद पाउडर को आप एक जार में भरकर रख सकती हैं। जरूरत पड़ने पर पाउडर का इस्तेमाल करिए। आप इस ओव्दर को गुलाब जल के साथ मिलकर चेहरे पर लगा लें। इससे कील-मुहांसों की समस्या दूर हो जाएगी। यही नहीं, अगर टैनिंग को बाय-बाय कहना है तो भी आप पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। पाउडर में थोड़ा शहद मिलाकर इसे चेहरे और उन हिस्सों पर लगाना है जहां-जहां टैनिंग है। इसके बाद चेहरे को 15 मिनट बाद अच्छे से धो लीजिए।

ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए भी आप संतरे के छिलके के पाउडर को इस्तेमाल कर सकती हैं। बस आपको पाउडर में दही मिलाना है और इसे चेहरे पर लगा लेना है। आपको इसे सिर्फ 10 से 15 मिनट तक ही अपने चेहरे पर लगाना है, जोकि एक सरल काम है। दाग-धब्बे हटाने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। संतरे के छिलके में आपकी स्किन को साफ़ करने की जबरदस्त खूबी होती है।

अगर आप इसका इस्तेमाल सही से करेंगी तो जल्द ही आपकी स्किन सभी दाग-धब्बों से मुक्त हो जाएगी। संतरे का छिलका डैंड्रफ यानि रूखेपन को दूरे करने में भी काफी कारगर है। अगर आपके बाल ज्यादा गिरते हैं और आपके बालों की चमक भी चली गई है तो आप जरूर से संतरे का छिलका इस्तेमाल करिए। इससे न सिर्फ डैंड्रफ भी चला जाएगा बल्कि आपके बेजान बालों में जान भी आ जाएगी।

पढ़ें :- इस तरह से हटाइए अपने चेहरे की झुर्रियां, देखें पूरी प्रक्रिया

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...