1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. SKIN को कुदरती निखार देने के लिए इस्तेमाल करें ये 2 नुस्खे, कुछ ही दिन में दिखेगा असर

SKIN को कुदरती निखार देने के लिए इस्तेमाल करें ये 2 नुस्खे, कुछ ही दिन में दिखेगा असर

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Use These 2 Tips To Enhance The Natural Nature Of Skin The Effect Will Be Seen In A Few Days

नई दिल्ली: धूप धूल और प्रदूषण के कारण चेहरे पर दागधब्बे अपने निशान छोड़ जाते हैं। और ये आपकी खूबसूरती को फीका कर देते हैं। कई बार ताने भी सुनाने पड़ते है ऐसे में आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है। कुछ ख़ास टिप्स जो पुराने समय से फॉलो किये जा रहे है ताकि स्किन से दाग धब्बो को मिटाकर चेहरे पर बेदाह निखार लाया जा सके , तो देर किस बात की है आइये जानते है इसके बारे में …

पढ़ें :- गर्मी में आप जरूर लें फ्यूजन वाले टेस्ट का मजा, घर में ऐसे बनाए 'दूध कोला'

कच्ची हल्दी

चेहरे पर बेदाग़ निखार पाने के लिए सबसे पहले कच्ची हल्दी को अच्छे से धो लें और मिक्सी या सिलबट्टे में पीस लें। अब इस पीसी हुई हल्दी में सरसों का तेल मिलाएं। दोनों को अच्छे से मिक्स कर लें। इस लेप को आप नहाने से पहले चेहरे और पूरे शरीर पर लगाएं। लेप को कम से कम आधे घंटे तक शरीर पर लगे रहने दें। फिर मौसम के हिसाब से हल्के गर्म या ठंडे पानी से नहा लें।

अब एक साफ तोलिये से चेहरा और शरीर साफ करें। नहाने के बाद आपका चेहरा और शरीर पीला दिखेगा, लेकिन कुछ देर बाद यह नार्मल दिखने लगेगा। इस लेप को लगातार नियम बनाकर लगाने से आपकी स्किन चमकदार होगी और उसके सभी दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे।

नारियल पानी

पढ़ें :- Recipe: इस नवरात्रि में उपवास के दौरान खाये सिंघाड़े के लड्डू, हेल्दी सेहत के साथ मिलेगी भरपूर एनर्जी

खूबसूरती को और निखारने के लिए एक और ख़ास नुस्खा है हमारे पास और वो है नारियल पानी। अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे हैं और आपको झांइयों की शिकायत है तो नारियल पानी को चेहरे पर लगाएं। नारियल पानी को चेहरे और शरीर पर लगाकर आधे या एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से नाहा लें। इससे चेहरे और शरीर के दाग-धब्बे दूर होंगे। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो भी नारियल पानी से चेहरा धोएं, इससे मुहांसे ठीक होंगे और उनके दाग भी नहीं रहेंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...