1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. निखरी बेदाग स्किन के लिए इस्तेमाल करें ये 4 तरीके, काली इलायची होगी रामबाण

निखरी बेदाग स्किन के लिए इस्तेमाल करें ये 4 तरीके, काली इलायची होगी रामबाण

भारतीय रसोई में काली इलायची का विशेष स्थान हैं जो स्वाद बढ़ाने के साथ ही कई बार औषधि के रूप में भी काम में ली जाती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही काली इलायची आपको बेदाग और निखरी त्वचा भी दिला सकती हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: भारतीय रसोई में काली इलायची का विशेष स्थान हैं जो स्वाद बढ़ाने के साथ ही कई बार औषधि के रूप में भी काम में ली जाती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही काली इलायची आपको बेदाग और निखरी त्वचा भी दिला सकती हैं।

पढ़ें :- बढ़ती उम्र में स्किन की ब्यूटी रखनी है बरकरार, ऐसे इस्तेमाल करें Chia Face Mask
Jai Ho India App Panchang

आपको बता दें, चहरे से जुड़ी कई समस्याओं जैसे पिंपल्स, दाग- धब्बे, झुर्रियों, झाइयों आदि को दूर करने में काली इलायची का इस्तेमाल कारगर साबित हो सकता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको काली इलायची के इस्तेमाल से जुड़े कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें दैनिक दिनचर्या में शामिल कर चहरे का आकर्षण आसानी से बढ़ाया जा सकता हैं।

काली इलायची का फेस क्लींजर

सामग्री

  • दूध – 1/3 कप
  • काली इलायची पाउडर – 1 छोटा चम्मच

इस्तेमाल की विधि

एक कटोरी में दोनों चीजें मिक्स कर पेस्ट तैयार करें। फिर इसे चेहरे पर लगाते हुए हल्के हाथों से मसाज करें। 8-10 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धोएं। इससे स्किन गहराई से साफ होगी। ऐसे में चेहरा साफ, सुंदर और ग्लोइंग नजर आता है।

काली इलायची का फेस स्क्रब

सामग्री

  • ओट्स का पाउडर – 1 छोटा चम्मच
  • गुलाब जल – 1 बड़ा चम्मच
  • शहद – 1 छोटा चम्‍मच
  • काली इलायची पाउडर – 1 छोटा चम्मच

इस्तेमाल की विधि

एक कटोरी में सभी चीजों को डालकर मिक्स करें। तैयार स्क्रब को हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए लगाएं। 5-7 मिनट तक स्क्रबिंग करने केे बाद चेहरे को गुनगुने पानी से साफ करें। यह गहराई से त्वचा की सफाई कर डेड स्किन सेल्स साफ कर नई त्वचा दिलाने में मदद करता है। त्वचा को गहराई से पोषण मिलता है।

पढ़ें :- गर्मी में स्किन को रखना है cool और Refresh, चंदन का ऐसे करें इस्तेमाल... मिलेंगे बेहतरीन फायदे

काली इलायची का फेस पैक

सामग्री

  • काली इलायची का पाउडर – 1 छोटा चम्मच
  • दही – 1 छोटी चम्‍मच

इस्तेमाल की विधि

एक कटोरी में दोनों चीजों को डालकर अच्छे से मिक्स करें। तैयार फेसपैक को चेहरे और गर्दन पर 15-20 मिनट तक लगाएं। बाद में चेहरे को ठंडे पानी से धोकर तौलिए से टैप-टैप करते हुए सुखाएं। यह फेसपैक त्वचा की कोमलता से सफाई कर दाग-धब्बे, झुर्रियां, टैनिंग व ड्राई स्किन की परेशानी दूर करता है। साथ ही चेहरा साफ और नेचुरली ग्लोइंग नजर आता है।

काली इलायची का फेशियल मास्‍क

सामग्री

  • काली इलायची पाउडर – 1 बड़ा चम्‍मच
  • नींबू का रस – 3 छोटे चम्‍मच

इस्तेमाल की विधि

एक कटोरी में दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं। तैयार फेसपैक को चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। फिर इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें इसे लगाने से स्किन पर मौजूद एक्सट्रा ऑयल रिमूव हो चेहरा बेदाग और ग्लोइंग नजर आएगा। साथ ही फ्रेश फील होगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...