1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. दांत दर्द में इन नुस्खों का करें इस्तेमाल, झटपट मिलेगा आराम

दांत दर्द में इन नुस्खों का करें इस्तेमाल, झटपट मिलेगा आराम

By पर्दाफाश समूह 
Updated Date

लखनऊ। अक्सर दांतों का ध्यान ना रखने की वजह से दांत में कीड़े लग जाते है। जिसकी वजह से दांतों में दर्द होने लगता है। अगर आप भी दांत के दर्द से परेशान हैं तो आप फिक्र ना करें। आज हम आपको दांत दर्द को कम करने के कुछ ऐसे नुस्खे के बारें में बताने जा रहें हैं जिसके इस्तेमाल से आपके दांतों को आराम मिलेगा। आइये जानते हैं क्या वो नुस्खे ….

1. अमरूद के पत्ते- अमरूद के फ्रेश पत्ते यानी हल्के हरे रंग के छोटे पत्तों को धोकर आप दर्द वाले दांत के पास चबा सकते हैं या फिर इन्हें उबाल कर इसके पानी से कुल्ला करें। ऐसा करने से आपको दांत दर्द में आराम मिलेगा।

2. प्याज का टुकड़ा- इसके लिए आप प्याज का एक छोटा टुलड़ा लेकर इसे दर्द वाले दांत पर कुछ देर रखें और हल्का-हल्का चबाएं या फिर प्याज के रस को कॉटन की मदद से दांत पर लगाए। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक प्रोपर्टिज़ दर्द को कम करने की क्षमता रखती हैं।

3. लहसुन की कली- इसकी एक कली को दर्द वाले दांत पर रखें और हल्के-हल्के चबाते रहें। 10 से 15 मिनट में आपको दर्द में आराम महसूस होने लगेगा।

4. नमक और काली मिर्च- इसका इस्तेमाल वो लोग ज़रूर करें जिनके दांतों में कीड़ा लग गया हो। इसके लिए थोड़ा नमक और उससे आधी मात्रा में काली मिर्च का पाउडर में हल्का पानी डालकर मिक्स करें। अब इस पेस्ट को दर्द वाले दांत पर लगाएं।

5. गेंहू का पौधा- इसके लिए गेंहू के छोटे पौधे या घास को मुंह में डालकर चबाएं। या फिर इसे अच्छे से उबालें और इसके पानी से कुल्ला करें। ऐसा आप हफ्ते में 2 से 4 बार करें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...