1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश: बजट मिलने के बाद बहाल हुई 16,519 होमगार्डों की ड्यूटी, पांच माह से थे बेरोजगार

उत्तर प्रदेश: बजट मिलने के बाद बहाल हुई 16,519 होमगार्डों की ड्यूटी, पांच माह से थे बेरोजगार

By बलराम सिंह 
Updated Date

Uttar Pradesh 16519 Home Guards Duty Reinstated After Getting Budget Unemployed For Five Months

लखनऊ। होमगार्ड विभाग ने बीते साल बजट के अभाव में प्रदेश के 16,519 होमगार्डों की ड्यूटी खत्म करने के आदेश को निरस्त कर दिया है। अब यह होमगार्ड पहले की तरह ड्यूटी करेंगे। मुख्यालय ने प्रदेश के सभी डीएम, एसपी, होमगार्ड डीआईजी और मण्डलीय व जिला कमाण्डेंट को भेजे आदेश में कहा कि होमगार्डों को जल्द से जल्द ड्यूटी दें।

पढ़ें :- 18 अप्रैल 2021 का राशिफल: इन राशि के जातकों को होगा बड़ा लाभ, इनका तनाव दूर होगा... जानिए अपनी राशि का हाल

महानिदेशक होमगार्ड विजय कुमार के मुताबिक ने विभाग के पास 50 करोड़ का बजट है। बजट को देखते डीजी ने होमगार्डों की ड्यूटी 31 मार्च तक लगाने के निर्देश दिए हैं। ताकि इस बजट से इनके दैनिक भत्ते का भुगतान किया जा सके। हालांकि विभागीय अधिकारियों का कहना है कि शासन के अफसरों से अतिरिक्त बजट के संदर्भ में वार्ता चल रही है। ताकि इन होमगार्डों को दोबारा न हटाया जाए।

अयोध्या, बाराबंकी, उन्नाव व रामपुर समेत 14 जिलों में बोर्ड परीक्षा, कांवड़ा यात्रा और होली के मद्देनजर 2419 अतिरिक्त होमगार्ड तैनात किए गए हैं। इन जिलों में यह होमगार्ड पुलिस के साथ शांति व्यवस्था का जिम्मा संभालेंगे। इनका भुगतान 31 मार्च तक किया जाएगा।

बता दें कि बीते साल सितम्बर में सुप्रीम कोर्ट द्वारा होमगार्डों का दैनिक भत्ता 500 रुपये से बढ़ाकर 702 रुपये किए जाने के फैसले के बाद 41 हजार होमगार्डों की ड्यूटी कम कर दी गई थी। इसमें होमगार्ड विभाग ने बजट के अभाव में 32 फीसदी होमगार्डों (16519 होमगार्ड) की ड्यूटियां खत्म कर दी थी। इसके अलावा गृह विभाग ने सूबे में पुलिस के साथ ड्यूटी करने वाले 25 हजार होमगार्डों को एक साथ हटाने का आदेश दिया था, लेकिन इन होमगार्डों के प्रदेश व्यापी विरोध-प्रदर्शन के बाद शासन को इन्हें वापस लेना पड़ा था। हालांकि अभी तक इन होमगार्डों को जुलाई से अब तक भुगतान नही हुआ है।

पढ़ें :- कोरोना इफेक्ट : विंध्यवासिनी मंदिर के द्वार 21 अप्रैल तक श्रद्धालुओं के लिए बंद

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...