1. हिन्दी समाचार
  2. CM आवास पर पहली बार मनाया गया गुरु नानक देव का 550वां प्रकाशोत्सव

CM आवास पर पहली बार मनाया गया गुरु नानक देव का 550वां प्रकाशोत्सव

Uttar Pradesh Cm Yogi Yogi Adityanath Guru Nanak Dev Sikh Lucknow

By रवि तिवारी 
Updated Date

लखनऊ। गुरु नानक देव के 550वें प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में मंगलवार को मुख्यमंत्री आवास 5 कालिदास मार्ग पर कीर्तन और लंगर का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित यूपी कैबिनेट के कई मंत्रीगण मौजूद रहे।

पढ़ें :- बिहार चुनाव: जेपी नड्डा ने विपक्ष पर बोला हमला, कहा-आरजेडी अराजकता पर विश्वास करती है

उत्तर प्रदेश में पहली बार किसी मुख्यमंत्री के आवास पर गुरु नानक का प्रकाशोत्सव मनाया गया। इस मौके पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उनका सौभाग्य है कि आज मुख्यमंत्री आवास में इस कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है।

अपने संबोधन में मुख्यमंत्री योगी ने पूरे प्रदेश को प्रकाशोत्सव की बधाई दी। उन्होंने कहा कि गुरु नानक जी का जीवन हमें सन्मार्ग पर चलने की प्रेरणा देता है। गुरु नानक देव की शिक्षा का ही असर है कि आज पूरा सिख समाज सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में मजबूती के साथ खड़ा है।

कोई भी सिख परिश्रम से नहीं भागता। भारत की 130 करोड़ की आबादी को लेकर गुरु नानक जी का संदेश मानवता के लिए फैलाया जाना चाहिए। हमारी सरकार इस पूरे कार्यक्रम के साथ जुड़ी है।’सिख समाज के लोगों ने कृषि, व्यवसाय व राजनीति हर क्षेत्र में कामयाबी हासिल की है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘गुरु परंपरा ने बलिदान दिया. यह बताने वाली बात है। इसकी जानकारी आज की पीढ़ी को होना चाहिए। इस परंपरा को स्कूलों तक पहुंचाना जरूरी है। आज हम सब की जिम्मेदारी बनती है कि हम सिख परंपरा के बारे में सभी छात्रों को अवगत कराएं।’

पढ़ें :- IPL 2020: नितीश राणा ने अर्धस्तक के बाद आखिर क्यों दिखाई अलग नाम की जर्सी, जानकर आंख हो जायेगी नम

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...