1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. 7 महीनों से बंद पड़े स्कूलों को उत्तराखंड सरकार ने 1 नवंबर से खोलने का निर्णय लिया

7 महीनों से बंद पड़े स्कूलों को उत्तराखंड सरकार ने 1 नवंबर से खोलने का निर्णय लिया

Uttarakhand Government Decided To Open Schools Which Have Been Closed For 7 Months From November 1

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

देहरादून: लॉकडाउन के चलते पिछले 7 महीनों से बंद पड़े स्कूलों को उत्तराखंड सरकार ने 1 नवंबर से खोलने का निर्णय लिया है। बुधवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में 1 नवंबर से कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए स्कूलों को खोलने का सरकार ने फैसला किया है।

पढ़ें :- उत्तर प्रदेश के साथ उत्तराखंड में भी अकेले चुनाव लड़ेगी बसपा: मायावती

कोविड-19 के चलते स्कूलों को खोलने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से जरूरी दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे। इन दिशा निर्देशों का सभी सरकारी और निजी स्कूलों को पालन करना होगा। पिछले काफी दिनों से सरकार प्रदेश में स्कूलों को खोलने की कवायद कर रही थी। इसके लिए सभी जिलाधिकारियों से भी रिपोर्ट मांगी गई थी और शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने भी कई शिक्षकों और अभिभावकों की रायशुमारी के बाद कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूल खोलने की सहमति जताई थी।

अन्य कक्षाओं पर बाद में फैसला
बुधवार को कैबिनेट की बैठक में स्कूलों को खोलने पर सहमति बनी। फिलहाल 10वीं और 12वीं के छात्र ही स्कूलों में जा सकेंगे। अन्य छात्र-छात्राओं की कक्षाएं शुरू करने के लिए बाद में निर्णय लिया जाएगा।

स्कूल खोलने पर विपक्ष ने उठाए सवाल
दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए स्कूल खोलने का कांग्रेस ने विरोध किया है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह का कहना है कि सरकार का स्कूल खोलने का निर्णय ठीक नहीं है। कोरोना काल में पर्याप्त इंतजाम ना होने के दौरान स्कूल खोलना छात्र-छात्राओं के स्वास्थ्य से खिलवाड़ हो सकता है। सरकार को जल्दबाजी में निर्णय नहीं लेना चाहिए।

पढ़ें :- कोरोना टीकाकरण को लेकर सरकार का निर्देश- गर्भवती और दूध पिलाने वाली महिलाएं अभी वैक्सीन न लगवाएं

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...