अब कुंवारी महिलायें भी पाएंगी पेंशन

देहरादून। अविवाहित रहकर जीवन व्यतीत कर रही महिलाओं के लिए अच्छी खबर है। उत्तराखंड सरकार इस तरह की महिलाओं के लिए भी पेशन के दायरे में ला रही है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने ये घोषणा सीएम आवास में आयोजित ‘लोक सुनवाई’ कार्यक्रम के दौरान की। साथ ही उन्होंने कहा कि भविष्य मेंपेंशन की राशि बढ़ा भी दी जाएगी।




स्वयंसिद्धा व राज्य महिला आयोग की ओर से आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि ये वह अविवाहित महिलाएं होंगी, जिनका कोई सहारा नहीं है। साथ ही बताया कि उन्होंने प्रदेश में पेंशन की राशि को दो सौ रुपये से बढ़ाकर एक हजार रुपये किया है। भविष्य में सरकार की तैयारी है कि इस राशि को और बढ़ाते हुए तीन हजार रुपये तक लाया जाए। राज्य महिला आयोग को एकल महिलाओं की समस्याओं को हल करने के लिए एकल महिला प्रकोष्ठ स्थापित करने के निर्देश दिए।




सामाजिक सुरक्षा की पेंशनों के लिए भी नियामक निकाय बनाने को कहा और जिला स्तर पर फोरम स्थापित करने की सलाह दी। जिससे कि लोग पेंशन न मिलने की स्थिति में यहां शिकायत दर्ज करा सकें। हाल ही में राज्य सरकार की ओर से शुरू की गई उत्तराखंड जन आवास योजना में एकाकी महिलाओं को अपेक्षाकृत कम धनराशि में प्रोविजन करने पर मंथन किया जा रहा है।

Loading...