1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. कोरोना संक्रमण से बचाव में टीकाकरण एक महत्वपूर्ण सुरक्षा कवच है : सीएम योगी

कोरोना संक्रमण से बचाव में टीकाकरण एक महत्वपूर्ण सुरक्षा कवच है : सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने प्रदेश में कोविड-19 (COVID-19) से बचाव और उपचार की व्यवस्था को प्रभावी बनाये रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल का पूर्णतया पालन सुनिश्चित कराया जाए। मुख्यमंत्री आज यहां लोक भवन में आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में मुख्यमंत्री (CM Yogi Adityanath) को अवगत कराया गया कि पिछले 24 घण्टों में राज्य में कोरोना संक्रमण के 14 नए मामले सामने आए हैं।

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने प्रदेश में कोविड-19 (COVID-19) से बचाव और उपचार की व्यवस्था को प्रभावी बनाये रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल का पूर्णतया पालन सुनिश्चित कराया जाए। मुख्यमंत्री आज यहां लोक भवन में आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में मुख्यमंत्री (CM Yogi Adityanath) को अवगत कराया गया कि पिछले 24 घण्टों में राज्य में कोरोना संक्रमण के 14 नए मामले सामने आए हैं।

पढ़ें :- CM Yogi का सिर काटने पर दो करोड़ इनाम की घोषणा, पुलिस मुकदमा दर्ज कर जांच में जुटी

इस अवधि में 06 व्यक्तियों को सफल उपचार के उपरान्त डिस्चार्ज किया गया। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 167 है। जनपद अलीगढ़, अमेठी, अमरोहा, औरैया, बागपत, बलिया, बलरामपुर, बाराबंकी, चन्दौली, चित्रकूट, गाजीपुर, गोण्डा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, जालौन, कानपुर देहात, कासगंज, लखीमपुर खीरी, महोबा, मैनपुरी, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, रामपुर, संतकबीरनगर, शामली, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, सीतापुर और उन्नाव में कोविड का एक भी मरीज नहीं है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर 98.7 प्रतिशत है।

पिछले 24 घण्टे में प्रदेश में 2,14,938 कोरोना टेस्ट (corona test) किए गए। अब तक राज्य में 07 करोड़ 85 लाख 58 हजार 222 कोविड टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं। मुख्यमंत्री ने कोविड वैक्सीनेशन कार्य को पूरी सक्रियता से संचालित करने के निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव में कोविड टीकाकरण एक महत्वपूर्ण सुरक्षा कवच है। बैठक में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि प्रदेश में कोविड टीकाकरण तेजी से किया जा रहा है। राज्य में गत दिवस तक 10 करोड़ 59 लाख 46 हजार से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ले चुके लोग समय से दूसरी डोज लें, इसके लिए उन्हें प्रेरित किया जाए।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री (CM Yogi Adityanath)को अवगत कराया गया कि केन्द्र व राज्य सरकार के समन्वित प्रयासों से प्रदेश में अब तक 462 ऑक्सीजन प्लाण्ट क्रियाशील हो चुके हैं। मुख्यमंत्री जी ने इन प्लाण्टों के सुचारु संचालन के लिए पर्याप्त संख्या में प्रशिक्षित तकनीशियनों की तैनाती करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शेष निर्माणाधीन ऑक्सीजन प्लाण्टों की स्थापना की कार्यवाही तेजी से की जाए। मुख्यमंत्री (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि जनपद गौतमबुद्धनगर में कॉलरा व सिद्धार्थनगर में डायरिया से बीमार होने की सूचना प्राप्त हुई है।

उन्होंने कहा कि सभी प्रभावित लोगों के समुचित उपचार की व्यवस्था की जाए। उन्होंने स्वच्छता, फॉगिंग और सैनिटाइजेशन पर विशेष ध्यान दिए जाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि संचारी रोगों से बचाव के सम्बन्ध में जागरूकता के विशेष कार्यक्रम संचालित किये जाएं। उन्होंने स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराये जाने पर बल देते हुए कहा कि इसके लिए आवश्यकतानुसार क्लोरीन की गोलियां भी वितरित की जाएं।

पढ़ें :- Shravasti News : राजस्थान के बाद अब यूपी में स्कूल टीचर की हैवानियत, 250 रुपये फीस के लिए छात्र को मार डाला

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...