1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Vaishakh shubh muhurat 2022 : इस माह में विवाह के हैं इतने मुहूर्त, जानें मांगलिक कार्यों के लिए शुभ समय

Vaishakh shubh muhurat 2022 : इस माह में विवाह के हैं इतने मुहूर्त, जानें मांगलिक कार्यों के लिए शुभ समय

हिंदू धर्म में जीवन के संस्कारों का पालन करने रीति चली आ रही है।सनातन धर्म में संस्कारों का विशेष महत्व है। इनका उद्देश्य शरीर, मन और मस्तिष्क की शुद्धि और उनको बलवान करना है जिससे मनुष्य समाज में अपनी भूमिका आदर्श रूप में निभा सके।

By अनूप कुमार 
Updated Date

shubh muhurat  2022 : हिंदू धर्म में जीवन के संस्कारों का पालन करने रीति चली आ रही है।सनातन धर्म में संस्कारों का विशेष महत्व है। इनका उद्देश्य शरीर, मन और मस्तिष्क की शुद्धि और उनको बलवान करना है जिससे मनुष्य समाज में अपनी भूमिका आदर्श रूप में निभा सके। संस्कार का अर्थ होता है-परिमार्जन-शुद्धीकरण। हमारे कार्य-व्यवहार, आचरण के पीछे हमारे संस्कार ही तो होते हैं। धर्म शास्त्रों में संस्कारों को करने के लिए शुभ मुहूर्त की बात कही गई है। हिंदू पंचांग में सभी संस्कारों के लिए शुभ मुहूर्त की गणना की जाती है। इसकी गणना के आधार पर विवाह, मुंडन, गृह प्रवेश, जनेऊ, खरीदारी आदि के लिए शुभ मुहूर्त निकाले जाते है।

पढ़ें :- Copper Ring : गुस्से पर करना है नियंत्रण तो धारण करें धातु, पहनने से पहले नियमों को जान लेना जरूरी

इस माह वैशाख 2022  में विवाह, मुंडन, गृह प्रवेश, जनेऊ, खरीदारी आदि के लिए कई शुभ मुहूर्त हैं। विवाह के लिए कुल 15 शुभ मुहूर्त हैं, जबकि गृह प्रवेश के लिए 5 शुभ मुहूर्त हैं। नामकरण के लिए 11, मुंडन के लिए 7, उपनयन संस्कार के लिए 6 और खरीदारी के लिए कुल 07 शुभ मुहूर्त हैं। आइए जानते हैं वैशाख माह के शुभ मुहूर्त के बारे में।

वैशाख 2022 गृह प्रवेश मुहूर्त
जिन लोगों को इस माह में गृह प्रवेश करना है, वे लोग 02 मई, 11 मई, 12 मई, 13 मई और 14 मई में से कोई एक दिन तय कर सकते हैं. नीचे इस दिन का शुभ मुहूर्त दिया गया है।

वैशाख 2022 विवाह मुहूर्त
इस माह में विवाह के कुल 15 शुभ मुहूर्त हैं। शादी के लिए 17 अप्रैल, 19 अप्रैल, 20 अप्रैल, 21 अप्रैल, 22 अप्रैल, 23 अप्रैल, 24 अप्रैल, 27 अप्रैल, 02 मई, 03 मई, 09 मई, 10 मई, 11 मई, 12 मई और 15 मई की तारीखें शुभ हैं।

वैशाख 2022 मुंडन संस्कार
वैशाख माह में मुंडन के लिए कुल 07 शुभ मुहूर्त हैं। यदि आपको अपने बच्चे का मुंडन कराना है तो आप 20 अप्रैल, 25 अप्रैल, 26 अप्रैल, 4 मई, 6 मई, 13 मई और 14 मई में से किसी एक दिन करा सकते हैं।

पढ़ें :- Vastu Tips -Money Plant : सुख-समृद्धि में रुकावट बन सकती हैं मनी प्लांट की ये पत्तियां, जानें इसके कुछ नियम

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...